प्रशिक्षण के पुर्व भाजपा के 28 मंडलों में कार्यकारिणी गठित होगी

  • अभी अकेले ही अध्यक्ष,29 से शुरू होगी कार्यशाला

शैलेन्द्र सिंह, इन्दौर। अगले दो तीन दिनों में भाजपा के 28 मंडलों में कार्यकारिणी का गठन हो जाएगा, प्रदेश स्तर पर मंडल स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का कार्यक्रम तो तय कर लिया गया, लेकिन कई मंडलों में 1 साल बाद भी कार्यकारिणी ही गठित नहीं हो सकी है, अकेले अध्यक्ष ही पुरानी टीम के साथ काम कर रहे है। इस मामले को #स्वदेश ने भी पिछले दिनों प्रमुखता से उठाया था।

भाजपा में इन दिनों प्रशिक्षण कार्यशाला की तैयारियां जोरों पर है, प्रदेश स्तरीय कार्यशाला होने के बाद संभागीय कार्यशालाओं का दौर जारी है। प्रदेश व संभागीय कार्यशाला में 10 विषयों पर वक्ताओं को तैयार किया गया है, ये मंडल स्तर पर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे। कार्यशाला के माध्यम से कार्यकर्ता पार्टी की रीति-निति और विचारों से अवगत हो सकेंगे। भाजपा में कार्यशाला का तो कार्यक्रम बना लिया गया, लेकिन कई मंडलों में कार्यकारिणी ही गठित नहीं हो सकी है, ऐसी स्थिति प्रदेश के कई मंडलों में है, इन्दौर नगर के 28 मंडलों में भी एक साल से अध्यक्ष ही पुरानी टीम के साथ काम कर रहे है। चुंकि अब कार्यशाला की पुरी तैयारियां हो चुकी है, इसलिए मंडल कार्यकारिणी के गठन को लेकर भी भाजपा में सक्रियता बढ़ गई है। इसके चलते ही कार्यशाला की तिथि भी अब 29 नवम्बर से 15 दिसम्बर कर दी गई है। अगले दो-तीन दिन में सभी विधायक व प्रमुख नेता मंडल कार्यकारिणी के लिए संगठन को नाम दे देंगे, इसके बाद इनकी छानबीन कर सभी 28 मंडलों में एक साथ कार्यकारिणी घोषित कर दी जाएगी, कार्यकारिणी में 50 प्रतिशत से अधिक नए व युवा चेहरे रहेंगे। मंडलों में उपाध्यक्ष, महामंत्री, मंत्री, कोषाध्यक्ष व मीडिया प्रभारियों की नियुक्ति की जानी है।

■ एक से दूसरे जिलें में जाएंगे वक्ता
प्रदेश के 1 हजार से अधिक मंडलों सहित इन्दौर के 28 मंडलों में कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जाना है, इसे त्रिस्तरीय पंचायत व निकाय चुनाव के पुर्व की तैयारियों से भी जोड़कर देखा जा रहा है। एक जिले के विषय वक्ता दूसरे जिले में अपेक्षित वर्ग के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने जाएंगे। इन्दौर नगर के वक्ता ग्रामीण के साथ ही धार,झाबुआ सहित संभाग के अन्य जिलों में प्रशिक्षण देने जाएंगे, जबकि इन्दौर ग्रामीण व धार जिले के वक्ता इन्दौर नगर की मंडल ईकाईयों में प्रशिक्षण देंगे। नगर के वक्ताओं को इन्दौर में ही एक से दूसरे मंडल में भी भेजा जा सकता है, कई मंडल कार्यशालाओं सहित जिला स्तर पर वक्ताओं को मार्गदर्शन देनें के लिए में संभागीय संगठन मंत्री जयपाल सिंह चावड़ा भी पहुंचेंगे।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *