प्राइवेट लैब्स को मिल सकती है कोरोना टेस्ट की मंजूरी, 4500 से 5000 रुपए आएगा खर्च

देश में कोरोना (Coronavirus) को लेकर खौफ बढ़ता जा रहा है। भारत में अब तक कोरोना (Coronavirus in India ) के 255 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, सिंगर कनिका कपूर ( Kanika kapoor ) के कोरोना वायरस ( COVID-19 ) से पीड़ित होने के बाद लोगों में इसका भय और बढ़ गया है। वहीं, देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने मान्यता प्राप्त निजी प्रयोगशालाओं (लैब) को जांच की मंजूरी दे दी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ICMR ने निजी प्रयोगशालाओं को कोरोना के प्रत्येक जांच की कीमत 4,500 रुपए से 5,000 रुपए के बीच रखने का निर्देश दे सकता है। अधिकारी ने अनुसार, ‘ऐसा लगता है कि कोई भी इसे मुफ्त में नहीं करना चाहता। यही वजह कि निजी लैब को कोरोना की जांच के लिए प्रत्येक की कीमत 4,500 से 5,000 रुपए के बीच रखने को कहा जाएगा।’ वहीं, करीब 51 निजी प्रयोगशालाओं ने सरकार से संपर्क किया है। उन्होंने कोरोना के जांच की इजाजत देने का अनुरोध किया है।

पूरी दुनिया में कोरोना ( Corona ) का कहर जारी है। दुनिया के लगभग सभी देशों में कोरोना का प्रकोप देखने को मिल रहा है। दुनिया भार में 10 हजार से भी ज्यादा लोग कोरोना की वजह से अपनी जान गवां चुके हैं। भारत में भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अब तक देश में 255 लोग कोरोना की चपेट में हैं। वहीं, कोरोना की वजह से 5 लोगों की जान जा चुकी है।

coronavirus-89.jpg

कनिका कपूर की वजह से बढ़ा खौफ

वहीं सिंगर कनिका कपूर के कोरोना पॉजिटिव ( Kanika kapoor corona positive ) होने के बाद लोगों में इस संक्रमण को लेकर खौफ लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना फैलाने के आरोप में उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कर लिया गया है। उन पर संवेदनशील मुद्दे पर जानकारी छिपाने के मामले में कार्रवाई की गई है। बता दें कि उन पर आईपीसी धारा 188,269 और 270 के तहत एफआईआर दर्ज हुई है।

बता दें कि लंदन से भारत लौटते समय उन्होंने एयरपोर्ट अपना चेकअप नहीं कराया था। इसके बाद वह लखनऊ में कई लोगों से मिली थी। उन्होंने एक पार्टी भी की थी। इस पार्टी में वसुंधरा राजे, दुष्यंस सिंह समेत कई बड़ी हस्तियां मौजूद थीं।

संक्रमण को लेकर थोड़ी सी भी है शंका तो ऐसे हों ‘सेल्फ आइसोलेट’

चीन ( China ) के वुहान शहर से शुरू होकर जानलेवा कोरोना वायरस ( Coronavirus ) अब पूरी दुनिया में अपने पैर पसार चुका है। अकेले भारत में अब तक कोरोना से 285 लोग संक्रमित हो चुके हैं। दरअसल यह एक संक्रामक बीमारी है जो लगातार एक दूसरे के संपर्क में आने से फैल रही है।

ऐसे में आप को और भी ज्यादा सर्तक रहने की आवश्कता है। फिर भी यदि आपको लगता है कि दिनभर में कामकाज के दौरान आप ऐसे किसी व्यक्ति के संपर्क में आ गए हैं जिससे संक्रमण फैलने की उम्मीद है तो आप खुद को आइसोलेट कर सकते हैं। आईए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ उपाय, जिससे आप खुद को आइसोलेट कर सकते हैं।

2020_3image_14_48_413446229selfisolation1-ll.jpg

1- एक कमरे में खुद को करें कैद
कोरोना के संक्रमण का शक है तो अपने आप को एक कमरे में कैद कर लें। आपकी आवाजाही केवल एक ही कमरे तक होनी चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि शौचालय इसी कमरे से जुड़ा हुआ हो। इस शौचालय का इस्तेमाल कोई दूसरा ना करे। कोई भी बाहरी व्यक्ति घर पर ना आए।

2. लगाकर रखें सर्जिकल मास्क
कोरोना वायरस से बचने के लिए हमेशा सर्जिकल मास्क लगाकर रखें। हर 6 से 8 घंटे में इसे बदल दें। इनका दोबारा इस्तेमाल न करें। संक्रमित मास्क का उचित रूप से निस्तारण करें।

3. एक से तीन मीटर की रखें दूरी
अगर घर के किसी अन्य सदस्य से आपको संपर्क करना है तो उससे कम से कम एक या तीन मीटर की दूरी बनाए रखें। कोशिश करें घर के एक ही सदस्य से संपर्क करें।

4. जितना हो सके बार-बार हाथ धोएं
संक्रमण से बचने के लिए दिन में जितना हो सके बार-बार हाथों को साबुन से धोएं। इतना ही नहीं बच्चे, बुजुर्ग और गर्भवती महिला से सीधे संपर्क में ना रहें।

5. अल्कोहल युक्त सैनेटाइजर का करें इस्तेमाल
घर पर रहने के दौरान अपने साथ सैनेटाइजर जरूर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि सैनेटाइजर अल्कोहल युक्त हो। इसमें अल्कोहल की मात्रा 70 फीसदी से ज्यादा होना चाहिए।

6. कपड़ों का निस्तारण
आपके इस्तेमाल चादर और कपड़े परिवार के अन्य सदस्यों के सीधे संपर्क में नहीं आने चाहिए। डिस्पोजेबल दस्ताने पहनकर आपको बर्तन धोने चाहिए। आपकी प्लेट, ग्लास, कप आदि का इस्तेमाल कोई और न करे।

7. मास्क उतारने के बाद ये करें
अगर आप कोरोना संक्रमण का थोड़ा भी संदेह है तो आप लगातार मास्क लगाकर रखें। जब मास्क को उतारें तो उसे या तो जला दें या जमीन में गहरा दबा दें। खांसी और छींकने के दौरान इस्तेमाल किए हुए टिश्यू पेपर को प्लास्टिक बैग में रखें।

8. खाना मंगवाने पर ऑनलाइन भुगतान
घर पर अलग रहने के दौरान यदि आप बाहर से खाना मंगाते हैं तो भुगतान ऑनलाइन करें ताकि नोट या सिक्के या बिल लेने-देने से बचा जा सके।

9. डोम डिलीवरी में रखें ध्यान
घर पर बाहर से कुछ भी मंगवाने पर इस बात का ध्यान रखें कि घर के मुख्य दरवाजे पर एक बास्केट रखें। बाहर से आने वाली वस्तु इसी बास्केट में डलवाएं। वस्तु निकालने से पहले उसे सैनेटाइज करें।

10. कागज का करें इस्तेमाल
कागज से कोरोना आगे नहीं बढ़ता है। ऐसे में अपने घर जहां तक हो सके चीजों को छूने में कागज का इस्तेमाल करें। घर के दरवाजों, बास्केट और अन्य चीजों पर कागज लपेट कर रखें।

इन कुछ सावधानियों के जरिये आप अपने आपको कोरोना के संक्रमण से बचा भी सकते हैं और आइसोलेट भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *