बारिश से 4 राज्यों में तबाहीः 110 की मौत, बंगाल में हालात सबसे खराब, कोलकाता डूबा

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ जैसे हालात के कारण तबाही मची हुई है। बंगाल और ओडिशा में हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। शनिवार को कोलकाता के अधिकतर हिस्सों में पानी भर गया। कोलकाता और सियालदह स्टेशनों पर पटरियां पानी में डूबी हैं। ट्रेनों की सर्विस ठप पड़ गई है। वहीं गुजरात, राजस्थान और ओडिशा में बारिश ने पहले से ही तबाही मचा रखी है। गुजरात में 70 और बंगाल में 40 लोगों की मौत हो चुकी है। ओडिशा में 4 लाख लोग प्रभावित हैं। ‘कोमेन’ साइक्लोन के कमजोर पड़ने के बाद भी पूर्वी भारत में शनिवार और रविवार को भारी बारिश हो सकती है। इसके बावजूद जून-जुलाई की बारिश के बाद देश में 5% कम बारिश हुई है।
ओडिशा में फ्लड अलर्ट
ओडिशा सरकार ने गुरुवार को ही साइक्लोन को देखते हुए राज्य में फ्लड अलर्ट जारी कर दिया। राज्य के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर (एसआरसी) जीवीवी शर्मा ने कहा, ”साइक्लोन कोमेन को देखते हुए हमने जिलों को अलर्ट पर रहने को कहा है। कोमेन के कारण दो-तीन दिनों में राज्य के उत्तरी जिलों में भारी बारिश की आशंका है।”
कमजोर पड़ी कोमेन की रफ्तार
इधर, बांग्लादेश के तटीय इलाकों से टकरा जाने के कारण साइक्लोन कोमेन की रफ्तार कम हो गई है। इससे उम्मीद की जा रही है कि बंगाल और ओडिशा में अब तबाही कम होगी। आईएमडी में साइक्लोन डिवीजन के हेड मृत्युंजय महापात्रा ने कहा, ”1-2 अगस्त तक बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश का खतरा बरकरार है। ओडिशा में साइक्लोन के कारण ही शुक्रवार को भारी बारिश हुई है। इसके अलावा मिजोरम, त्रिपुरा और असम में भी बारिश हो सकती है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *