बीजेपी या कांग्रेस कर्नाटक चुनाव कौन जीतेगा? जानिए- बीते दो दिनों में आए तीन सर्वे की जुबानी

बेंगलुरु/नई दिल्ली: कर्नाटक में तीन बाद वोटिंग होनी है, ऐसे में चुनावी माहौल अपने चरम पर है. सभी पार्टियां अपनी-अपनी जीत के दावे कर रही है, लेकिन जनता का फैसला क्या होगा इसके लिए 15 मई का सबको इंतजार है. इसलिए नतीजों से पहले चुनावी पारा मापने की कोशिश खूब होती है और इसकी कड़ी में बीते दो दिनों में तीन ओपिनियन पोल हुए जिनमें जनता का मूड जानने की कोशिश की गई.

आइए जानते हैं कि बीते दो दिन में हुए तीन सर्वे में किस पार्टी को कितनी सीटों का अनुमान लगाया जा रहा है. सत्ता की बागडोर किस पार्टी के हाथों में जाती दिख रही है. सभी सर्वे से साफ है कि सूबे में बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर है और जेडीएस किंगमेकर की भूमिका में होगी.

न्यूज एक्स और सीएनएक्स
सबसे ताजा सर्वे न्यूज एक्स सीएनएक्स है जो 8 मई को जारी किया गया. इससे पहले एबीपी न्यूज और टीवी5 के सर्वे आए. इस ताजा ओपिनियन पोल में भी किसी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. न्यूज एक्स सीएनएक्स के पोल के मुताबिक कांग्रेस को 90, बीजेपी को 87, जेडीएस को 39 और अन्य को 7 सीटें मिल सकती है. आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें हैं और बहुमत के लिए 113 सीटें दरकार हैं.

एबीपी न्यूज का सर्वे
कर्नाटक विधानसभा चुनाव पर परसों एबीपी न्यूज ने भी सीएसडीएस लोकनीति का ओपिनियन पोल दिखाया था, इसमें भी किसी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है. कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरती नजर आ रही है लेकिन सरकार बनाने के जादुई आंकड़े 113 से दूर है. वहीं, तीसरी बड़ी पार्टी के तौर पर जेडीएस राज्य में किंग मेकर की भूमिका में आ सकती है. एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 97 सीटें, बीजेपी को 84 और जेडीएस को 37 सीटें मिल सकती है.

TV5 का सर्वे
दक्षिण भारत के बड़े टीवी चैनल ‘टीवी 5’ के ओपिनियन पोल के आंकड़ों ने सभी को चौंका दिया है. इसके मुताबिक कर्नाटक बीजेपी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है. सीटों के आंकड़े देखें तो बीजेपी को 110 से 120 सीट, कांग्रेस 65 से 75 और बीएसपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही जेडीएस को 38 से 48 सीट मिलने का अनुमान है.