बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंचा दिल्ली का प्रदूषण, तीन दिनों तक राहत की कोई संभावना नहीं

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज धूल का गुबार छाया रहा. केन्द्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने अनुमान जताया है कि अगले तीन दिनों तक यह धुंध छाई रह सकती है. मंत्रालय के अनुसार दिल्ली के ऊपर छायी धूल भरी धुंध के लिये राजस्थान में आयी धूल भरी आंधी मुख्य वजह है. हवा की गुणवत्ता गंभीर स्तर से नीचे चली गई है.

मंत्रालय की ओर से जारी आधिकारिक बयान में अगले तीन दिनों तक दिल्ली में यह स्थिति बरकरार रहने की आशंका व्यक्त की गयी है. मंत्रालय ने इन दिनों दिल्ली में वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने को अस्वाभाविक बताते हुये कहा कि इसकी मुख्य वजह राजस्थान में आई धूल भरी आंधी है जिसके कारण दिल्ली एनसीआर में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से हवा में मिले धूलकण जमीन से कुछ ऊंचाई पर जमा हो जाते हैं. इस दौरान बारिश की भी कोई संभावना नहीं जताई गई है.

अगले तीन दिनों तक बने रहेंगे ऐसे ही हालात
इस साल भी 10 से 12 जून के बीच राजस्थान की धूल भरी आंधी का रुख दिल्ली की ओर रहा जिसकी वजह से यह स्थिति पैदा हुयी है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के हवाले से मंत्रालय ने दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में अगले तीन दिनों तक धूल का गुबार बरकरार रहने की आशंका जताई है. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राज्य यूनिट के माध्यम से स्थानीय यूनिटों और निर्माण क्षेत्र से जुड़ी एजेंसियों से लगातार पानी का छिड़काव करने को कहा है जिससे धूल को उड़ने से रोका जा सके.

साथ ही, दिल्ली के मुख्य सचिव को इस दिशा से जुड़ी सभी एजेंसियों को आवश्यक दिशानिर्देश जारी करने को कहा है. इस बीच, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने स्थिति से निपटने के लिये इससे जुड़े विभागों के साथ बैठक कर स्थिति से निपटने के लिये वायु प्रदूषण रोधी कदम उठाने को कहा है. साथ ही लोगों को अधिक समय तक खुले में निकलने से बचने का भी परामर्श जारी किया है.

लोगों की मॉर्निंग वॉक पर लगा धूल का ग्रहण
ऐसे मौसम की वजह से राष्ट्रीय राजधानी में मॉर्निंग वॉक करने वालों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. इंडिया गेट के पास मॉर्निंग वॉक करने आए एक परिवार के सदस्य का कहना है कि बीते दो-तीन दिनों से उन्हें हवा में मौजूद धूल की वजह से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस आंधी में सांस लेना मुश्किल हो गया है.

राजपथ पर सुबह की सैर के लिए आने वाले लोगों ने कहा कि उनके लिए इंडिया गेट तक देख पाना मुश्किल हो रहा है. सुबह की ताज़ा हवा की आस में आये लोगों को दूषित हवा मिल रही है. लोगों ने कहा कि इस आंधी में सांस लेना मुश्किल हो रहा है. कुछ लोगों ने आंखों में जलन की शिकायत की तो कुछ ने मजबूरी में आंखों में चश्मा लगाने की बात कही. अस्थमा वालों को भी खासी दिक्कत हो रही है.

दिल्ली के फेसम लोधी गार्डन में टहलने आये लोगों ने भी धूल भरी आंधी की शिकायत की. यहां भी लोगों ने बताया कि सांस लेने में काफी दिक्कत आ रही है. एक शख्स ने बताया कि धूल आंख नाक में घुस जाती है, कपड़े गंदे हो जाता हैं और आंखों में लगातार जलन हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *