भाजपा कल गवर्नर से मिलकर पेश करेगी सरकार बनाने का दावा

हरियाणा विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भाजपा बहुमत के आंकड़े से दूर रह गई, लेकिन वह सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर शुक्रवार सुबह दिल्ली पहुंचे हैं। नई सरकार के गठन के लिए गतिविधियां तेज हो गई हैं। इस बीच दिल्ली पहुंचने पर सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि हरियाणा में एकबार फिर भाजपा ही सरकार बनाने जा रही हैं, इसको लेकर वो आशावादी हैं। सरकार गठन की चर्चाएं जोरों पर हैं।

Live Updates…

हरियाणा में सरकार बनाने को लेकर चर्चा के बीच निर्दलीय विधायक दिल्ली पहुंच चुके हैं। निर्दलीय विधायक आज भाजपा को समर्थन देने का ऐलान कर रहे हैं। वह नई दिल्ली में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से धीरे-धीरे मिलने पहुंच रहे हैं। जेपी नड्डा से मिलने वालों में गोपाल कांडा समेत 7 निर्दलीय विधायक हैं।

भाजपा के अनिल जैन ने हरियाणा में सरकार के गठन को लेकर कहा है कि चंडीगढ़ में कल सुबह 11 बजे विधायक दल की बैठक होगी। ऑब्जर्वर के रूप में निर्मला सीतारमण और जनरलसेकी अरुण सिंह होंगे। कल ही विधायक दल का नेताचुना जाएगा। उसके बाद हम हरियाणा में सरकार बनाने के लिए गवर्नर से मुलाकात करेंगे।

हरियाणा के निर्दलीय विधायक रणधीर गोलन ने भाजपा को समर्थन देने पर कहा है कि मैं 30 साल से भाजपा का कार्यकर्ता था। मैं बीजेपी में था, कहां गया था? बीजेपी मेरी मां है।

भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात करने पहुंचे निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान ने कहा है कि उन्होंने भाजपा को पहले ही समर्थन दे दिया है। आपको बता दें, वह भाजपा के ही बागी नेता रहे हैं।

निर्दलीय विधायक सोमवीर सांगवान, नयन पाल रावत और धर्मपाल गोंदर नई दिल्ली पहुंचे हैं।यहां वह भाजपा को समर्थन देने का ऐलान कर सकते हैं। हरियाणा में सरकार गठन को लेकर चर्चाएं चल रही हैं।

इस बीच नई दिल्ली पहुंचे हरियाणा के निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने  कहा है कि मैं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को अपना समर्थन देता हूं। मैं जेपी नड्डा जी से मिला हूं।नयन पाल रावत, हरियाणा की पृथला विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक चुने गए हैं।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर नई दिल्ली में भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके घर पर मुलाकात की।

जननायक जनता पार्टी(जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला आज नई दिल्ली में अपने पिता अजय चौटाला से तिहाड़ जेल में मिलने पहुंचेंगे।

हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दिल्ली पहुंचने पर कहा कि हम आशावादी हैं और हम हरियाणा में सरकार बनाने जा रहे हैं।

इससे पहले सरकार गठन को लेकर मुख्‍यमंत्री मनाेहरलाल शुक्रवार सुबह दिल्‍ली रवाना हुए। बताया जाता है कि पार्टी नेतृत्‍व से उनको बुलावा आया।

समर्थन पर मंथन

पूरे मामले में जेजेपी से समर्थन के मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है। पूरे मामले में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है। यह भी कयासबाजी है कि एक निर्दलीय विधायक समर्थन के एवज में प्रमुख विभाग का मंत्रीपद मांग रहे हैं। इसके साथ ही कई निर्दलीय विधायकों का समर्थन मिलने के प्रति आश्‍वस्‍त भाजपा आज नई  सरकार के गठन के लिए कदम बढ़ाएगी।

हेलीकाप्‍टर से दिल्‍ली रवाना होते सीएम मनोहरलाल।

सूत्रों के हवाले से यह भी जानकारी आ रही है कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर शायद कल शपथ ग्रहण कर सकते हैं। रानियां के निर्दलीय विधायक रणजीत सिंह और गोपाल कांडा के भाजपा को समर्थन देने से नई सरकार को लेकर संदेह कल रात ही लगभग दूर हो गई थी।

इस बैठक से पहले मनोहर लाल मौजूदा विधानसभा के कार्यकाल में मुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा देंगे। भाजपा विधायक दल की बैठक में मनोहर लाल को फिर से नेता चुन लिया जाएगा। मोदी व शाह के खुले आशीर्वाद के बाद मनोहर लाल को भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने में किसी तरह का व्यवधान नहीं आएगा। नेता चुने जाने के बाद मनोहर लाल हरियाणा राजभवन पहुचेंगे और राज्यपाल को विभिन्न विधायकों का समर्थन होने का पत्र सौंपते हुए अपनी सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

 ———

भाजपा जल्द ही बनाएगी सरकार : मनोहर लाल

‘भारतीय जनता पार्टी को फिर से सर्वाधिक विधानसभा क्षेत्रों में जिताने तथा वर्ष 2014 के चुनावों से अधिक प्रतिशत वोट देने के लिए हरियाणा की जनता का धन्यवाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में पिछले पांच वर्षों में हमने हरियाणा की जनता की पूरी कर्मठता से सेवा की। सभी वर्गों ने भाजपा सरकार को पूरा समर्थन और सहयोग दिया। शीघ्र ही भाजपा एक बार फिर से हरियाणा में सरकार बनाएगी और ईमानदार एवं जवाबदेह सरकार के माध्यम से जनसेवा के कार्य में और तेजी लाएगी। सबका साथ व सबका विकास के मूलमंत्र पर चलते हुए एक सशक्त एवं समृद्ध हरियाणा बनाने के कार्य को निरंतर आगे बढ़ाया जाएगा।

                                                                                                   –  मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा