भारत की खराब शुरुआत, 55 रन पर तीन विकेट

tatpar 26 july 2013

rahul jain! जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे वनडे क्रिकेट मैच में भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 13.2 ओवर में 55 रन पर अपना तीसरा विकेट गवां दिया।

अंबाती रायुडू 5 रन बनाकर ब्रायन विटोरी की गेंद पर प्रोस्पर उत्सेया को कैच थमा बैठे। कप्तान विराट कोहली दो चौकों की मदद से 14 रन बनाकर काइल जार्विस की गेंद पर मैल्कम वॉलर को कैच थमा बैठे। रोहित शर्मा एक रन बनाकर ब्रायन विटोरी की गेंद पर वूसी सिबांदा को कैच थमा बैठे। शिखर धवन ने दो चौकों की मदद से 21 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि सुरेश रैना एक रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। इससे पहले जिम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी का फैसला किया है। इस वनडे सीरीज़ में भारत 1-0 से आगे है। पहले मैच में आसान जीत के बाद विराट कोहली की अगुवाई वाली युवा भारतीय टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे वनडे क्रिकेट मैच में जीत की लय बरकरार रखने उतरेगी। दौरे की शानदार शुरूआत करते हुए भारत ने पहले मैच में बुधवार को जिम्बाब्वे को छह विकेट से हराया।

भारत की अनुभवहीन गेंदबाजी हालांकि चिंता का सबब रही क्योंकि जिम्बाब्वे के कुछ बल्लेबाजों ने काफी रन बनाए। सिकंदर रजा शतक के करीब पहुंचे जबकि एल्टन चिगुंबुरा ने 34 गेंद में 43 रन बनाए जिसमें छह चौके शामिल थे।

भारत के प्रमुख तेज गेंदबाज आर विनय कुमार ने नौ ओवर में छह से अधिक की औसत से रन दिए। भारत के लिए स्पिनर अमित मिश्रा ने 10 ओवर में तीन विकेट चटकाए। जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों ने अच्छा स्कोर बनाया लेकिन शतकवीर कोहली ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया।

रोहित शर्मा और शिखर धवन सस्ते में आउट हो गए लेकिन वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने वाले अंबाती रायुडू ने अच्छी पारी खेली। प्रथम श्रेणी क्रिकेट के अनुभवी बल्लेबाज रायुडू को बुधवार को वनडे क्रिकेट में मौका मिला जिसे भुनाते हुए उसने 63 रन बनाए। यह देखना होगा कि भारत उसी टीम को उतारता है या चेतेश्वर पुजारा और स्पिनर परवेज रसूल को मौका दिया जाता है। जिम्बाब्वे के लिए रजा और चिगुंबुरा ने संयम के साथ खेला। मेजबान टीम ने पूरे 50 ओवर खेले और पूरी टीम आउट भी नहीं हुई जिससे भारतीय गेंदबाजी की कमजोरियां उजागर हुई है।

जिम्बाब्वे के गेंदबाज भी प्रभावित नहीं कर सके। प्रोस्पर उत्सेया ने 10 ओवर में दो विकेट चटकाये लेकिन बाकी सभी की कोहली ने धुनाई की।   टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, चेतेश्वर पुजारा, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, परवेज रसूल, शमी अहमद, आर विनय कुमार, जयदेव उनादकट, मोहित शर्मा। जिम्बाब्वे : ब्रेंडन टेलर (कप्तान), सिकंदर रजा, तेंडेइ चतारा, माइकल चिनोया, एल्टन चिगुंबुरा, ग्रेम क्रेमर, काइल जार्विस, टिमीसेन मारूमा, हैमिल्टन मसाकाजा, नत्साइ एमशांग्वे, टी मुतोंबजी, वुसिमुजी सिबांडा, प्रोस्पर उत्सेया, ब्रायन विटोरी, मैल्कम वॉलर, शॉन विलियम्स।