भारत की PAK को दो टूक- कश्मीर पर नहीं, क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म पर ही होगी बात

इस्लामाबाद/नई दिल्ली.भारत ने कश्मीर पर बातचीत के पाकिस्तान के न्योते को ठुकरा दिया है। भारत ने बुधवार को साफ शब्दों में कहा कि फॉरेन सेक्रेटरी लेवल की बातचीत तो हो सकती है लेकिन शर्त ये है कि मुद्दा कश्मीर नहीं, बल्कि क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म ही होगा। बता दें कि कुछ दिनों पहले पाकिस्तान ने भारत को एक ऑफिशियल नोट भेजा था। इसमें कहा गया था कि दोनों देशों के फॉरेन सेक्रेटरीज को कश्मीर मुद्दे पर बातचीत करनी चाहिए।
जयशंकर ने कहा पाकिस्तान जाना तो चाहता हूं लेकिन…
– फॉरेन सेक्रेटरी एस. जयशंकर ने अपने पाकिस्तानी काउंटरपार्ट एजाज अहमद चौधरी के न्योते पर कहा कि वो पाकिस्तान जाना चाहते हैं लेकिन बातचीत में कश्मीर का मुद्दा नहीं होगा, क्योंकि ये भारत का अंदरूनी मामला है। बातचीत क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म और घुसपैठ पर होनी चाहिए।
– पाकिस्तान में इंडियन हाई कमिश्नर गौतम बम्बावाले ने कहा- ये साफ है कि जम्मू-कश्मीर के हालात के पीछे मुख्य वजह क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म है। इसलिए हमने ये कहा है कि बातचीत क्रॉस बॉर्डर टेररिज्म पर ही हो।
– गौतम ने कहा- कश्मीर पर हम पाकिस्तान के आरोपों को खारिज करते हैं। कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है और वहां पाकिस्तान का कोई रोल नहीं हो सकता।
– बता दें कि 8 जुलाई को कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी की एनकाउंटर में मौत के बाद हिंसा भड़क गई थी। घाटी में 40 दिन से कर्फ्यू जारी है। हिंसा में 64 लोग मारे जा चुके हैं। तीन हजार लोग घायल हैं। इनमें सेना और पुलिस के लोग भी शामिल हैं।
पाकिस्तान ने हाफिज से बैन हटाया
– पाकिस्तान ने एक तरह से मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर से बैन हटाकर उसे खुला छोड़ दिया है। जमात उद दावा का यह चीफ खुलेआम टीवी चैनलों पर आकर भारत और नरेंद्र मोदी के खिलाफ जहर उगल रहा है। हाफिज बुरहान वानी को शहीद बता चुका है।
– जमात उद दावा के इस चीफ के खिलाफ ‘पाकिस्तान इलेक्ट्रानिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (PEMRA)’ भी चुप है। हैरानी की बात ये है कि पेमरा ने ही पिछले साल नवंबर में पाकिस्तान के तमाम टीवी चैनल्स को एक ऑर्डर जारी कर कहा था वे हाफिज सईद पर कोई प्रोग्राम टेलिकास्ट न करें।
हाफिज ने क्या कहा चैनलों पर ?
– पिछले एक हफ्ते के अंदर ही सईद कई प्राईवेट न्यूज चैनलों पर नजर आया। ‘नियो टीवी’ पर उसने कहा- नरेंद्र मोदी सरकार कश्मीर में बेकसूर लोगों का कत्ल कर रही है। उसने कहा कि कश्मीर के लोग आजादी की मांग कर रहे हैं और ये कहीं से भी गलत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *