भारत में इन्वेस्ट करना चाहते हैं ट्रम्प? भारत के सुपर लग्जरी रिएलिटी प्रोजेक्ट्स पर नजर

मुंबई.यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में रिपब्लिकन कैंडिडेट बनने की दौड़ में आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रम्प की नजर भारत के रियल एस्टेट मार्केट पर है। उनके ऑर्गनाईजेशन के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प जूनियर के मुताबिक, हमारे भारत में अभी दो बड़े प्रोजेक्ट हैं। ट्रम्प का टारगेट मुंबई, पुणे, दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद और गोवा है, जहां सुपर लग्जरी प्रॉपर्टीज की अच्छी डिमांड है।
मुंबई और पुणे में है ट्रम्प का इन्वेस्टमेंट…
– एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प जूनियर ने कहा- “”हमें पुणे और मुंबई के दो सुपर लग्जरी प्रोजेक्ट में सक्सेस मिली है। पुणे में पंचशील रियलिटी के साथ 46 अपॉर्टमेंट ब्लॉक का ट्विन टॉवर प्रोजेक्ट चल रहा है। वहीं, मुंबई में लोढ़ा ग्रुप के साथ लोअर परेल में 300 अपार्टमेंट का प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट अभी अंडर-कंस्ट्रक्शन है।’’
– उन्होंने कहा- ‘‘कंपनी नॉर्थ, साउथ और ईस्ट इंडिया में कुछ बड़े प्रोजेक्ट की प्लानिंग कर रही है। इसके अलावा हम हॉस्पिटैलिटी, गोल्फ कोर्स और कैसिनो में भी संभावनाएं तलाश रहे हैं।’’
ट्रिबेका डेवलपर्स के साथ काम शुरू
 – ट्रम्प ऑर्गनाईजेशन भारत में ट्रिबेका डेवलपर्स के साथ काम कर रहा है।
– ट्रिबेका डेवलपर्स के मैनेजिंग पार्टनर कल्पेश मेहता के मुताबिक, ट्रम्प ब्रांड की पूरे देश में रेजिडेंशियल और ऑफिस प्रोजेक्ट में इन्वेस्ट करने की प्लानिंग है।
– “हमने नॉर्थ और ईस्ट इंडिया में प्रोजेक्ट पर काम करना शुरू किया है। इसके साथ ही हम साउथ इंडिया में भी प्रोजेक्ट लाने पर विचार कर रहे हैं। ट्रम्प के हाल के दोनों प्रोजेक्ट को भारत में अच्छा रिस्पांस मिला है।”
– लोढ़ा ग्रुप के स्पोक्सपर्सन के मुताबिक हमारे मुंबई प्रोजेक्ट की 60% प्रॉपर्टी बिक चुकी है।
कितना बड़ा है ट्रम्प का एम्पायर
 – डोनाल्ड ट्रम्प पिछले 45 साल से रियल एस्टेट बिजनेस से जुड़े हैं। यह बिजनेस उन्हें पिता से विरासत में मिला। लेकिन बाद में उन्होंने खुद का एम्पायर खड़ा किया।
– उनके पिता का कंस्ट्रक्शन बिजनेस एलिजाबेथ ट्रम्प एंड संस के नाम से था।
– डोनाल्ड ट्रम्प का ऑर्गनाइजेशन कई देशों में रियल एस्टेट डेवलपमेंट्स, इन्वेस्टिंग, ब्रोकेज, सेल्स एंड मार्केटिंग और प्रॉपर्टी मैनेजमेंट के बिजनेस में है।
2014 में भारत आए थे ट्रम्प
 – ट्रम्प अगस्त 2014 में भारत आए थे।
– तब उन्होंने मोदी की तारीफ की थी।
– यह कहा था कि मोदी के चुनाव जीतने के बाद भारत के बारे में परसेप्शन बदला है। अब भारत में जबर्दस्त पैसा आएगा।