भूटान की रॉयल फैमिली से मिले मोदी, नन्हे प्रिंस को फुटबॉल-शतरंज गिफ्ट किया

नई दिल्ली.भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक ने बुधवार को फैमिली के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान वांगचुक की पत्नी और महारानी जेटसन पेमा वांगचुक और प्रिंस ग्यालसे भी मौजूद थे। मोदी ने कपल के साथ आए नन्हे राजकुमार को फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप की एक फुटबॉल और शतरंज गिफ्ट किया। इसके अलावा, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी भूटान के राजा से मुलाकात की और दोनों के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। बता दें कि भूटान की रॉयल फैमिली 4 दिन के दौरे पर भारत आई है।
डोकलाम विवाद में भूटान का रोल अहम…
– राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने चीन के साथ डोकलाम सीमा विवाद के दौरान भूटान के सपोर्ट की सराहना की। प्रेसिडेंट ने कहा कि पूरे मामले के दौरान जिस तरह से भारत और भूटान एक साथ खड़े रहे, ये दोनों देशों की दोस्ती को दिखाता है। रॉयल फैमिली ने राष्ट्रपति भवन में कोविंद से भी मुलाकात की।
– बता दें कि सिक्किम सेक्टर से डोकलाम में सीमा विवाद को लेकर भारत और चीन के सैनिक 16 जून से 72 दिन तक आमने-सामने रहे थे। चीन इस इलाके में सड़क बना रहा था, तब भारत ने इस विवादित इलाके में चीन की गतिविधियों पर एतराज जताया था।
शादी के बाद भी भारत आए थे वांगचुक
– बता दें कि भूटान के राजा वांगचुक और महारानी जेटसन की शादी 11 अक्टूबर, 2011 को हुई थी। शादी के बाद वे 27 अक्टूबर को नौ दिन के दौरे पर भारत आए थे। तब वे राजस्थान के जयपुर और उदयपुर टूर के दौरान सवाई माधोपुर की विधायक राजकुमारी दीया कुमारी की फैमिली से मिले थे।