मध्यप्रदेश को मिलेगी 25 वर्ष तक सस्ती बिजली

Tatpar 4 Sep 2013

सासन पॉवर परियोजना से लाभान्वित होने वाले राज्यों की बैठक में निर्णय

मध्यप्रदेश को 25 वर्ष तक सस्ती बिजली मिलेगी। प्रदेश को इस परियोजना से 25 वर्ष तक बिजली की लेवलाइस्ड दर 119 पैसे प्रति यूनिट की दर से प्राप्त होगी। यह निर्णय अल्ट्रा मेगा पॉवर प्रोजेक्ट योजना में रिलायंस पॉवर लिमिटेड के उपक्रम सासन परियोजना से लाभान्वित होने वाले राज्यों के प्रतिनिधियों की गत दिवस नई दिल्ली में हुई बैठक में हुआ। बैठक एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड की पहल पर हुई थी। कम्पनी के प्रबंध संचालक श्री मनु श्रीवास्तव ने बैठक की अध्यक्षता की।

प्रबंध संचालक श्री मनु श्रीवास्तव ने बतायाकि इससे एम.पी. पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी लिमिटेड को बिजली खरीदी में होने वाले आगामी खर्च में भी कमी आयेगी। उन्होंने बताया कि सासन बिजली परियोजना से देश के 7 राज्य की 14 पॉवर यूटिलिटी को बिजली प्राप्त होगी। प्रदेश को इस परियोजना से प्राप्त होने वाली बिजली प्रथम 2 वर्ष में 70 पैसे प्रति यूनिट की दर से प्राप्त होगी, जो वर्तमान प्राप्त बिजली दरों में न्यूनतम है।

उल्लेखनीय है कि सासन पॉवर परियोजना की कुल बिजली उत्पादन क्षमता 3960 मेगावॉट है। परियोजना अंतर्गत 660 मेगावॉट की 6 इकाई स्थापित की जा रही हैं। इनमें से प्रथम इकाई से बिजली उत्पादन 16 अगस्त, 2013 से शुरू हो गया है। इस परियोजना से मध्यप्रदेश को कुल उत्पादित होने वाली बिजली में से 1485 मेगावॉट बिजली अर्थात 37.5 प्रतिशत मिलेगी। पॉवर मैनेजमेंट कम्पनी इस परियोजना का अग्रणी खरीदार है और पॉवर पर्चेज एग्रीमेंट के अंतर्गत सभी बिजली खरीदारों की ओर से निर्णय लेता है।

बैठक में 7 राज्य के प्रतिनिधि और सासन पॉवर लिमिटेड एवं इन्डिपेंडेंट इंजीनियर्स के साथ इस परियोजना के विभिन्न तकनीकी पहलु पर चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *