महज 35 गेंदों में अश्विन ने ठोका अर्धशतक

Tatpar 25/11/2014

भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड ने तीसरे वनडे में भी शानदार खेल दिखाया और एक बार फिर उसने 300 से ज्‍यादा का स्कोर कर दिया।

समाचार लिखे जाने तक टीम इंडिया ने 42 ओवर छह विकेट के नुकसान पर 249 रन बना लिए हैं। क्रीज पर आर अश्विन (56) और रवींद्र जडेजा (24) खेल रहे हैं। दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है।

छक्का मारकर पचासा पूरा करने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (50 रन, 60 गेंद, 2 चौका और 3 छक्का) अगली ही गेंद पर कैच आउट हो गए। (लाइव स्कोरकार्ड के लिए क्लिक करें)

सुरेश रैना (31 रन, 39 गेंद, 3 चौका) के रूप में भारत का पांचवां विकेट गिरा। धोनी और रैना के बीच 62 रनों की साझेदारी हुई। कोरी एंडरसन चार विकेट झटक चुके हैं।

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 50 ओवर में 314 रन बनाकर आउट हो गई। न्यूजीलैंड की ओर से ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने सर्वाधिक 111 रन बनाए। गुप्टिल ने अपनी शतकीय पारी में 12 चौके और दो छक्के जड़े। जबकि केन विलियम्‍सन ने 65 रनों का योगदान दिया।

भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए हैं, जबकि भुवनेश्वर कुमार, वरुण एरोन और आर अश्विन को एक-एक विकेट मिले।

ऑकलैंड में खेले जा रहे मुकाबले में बड़े लक्ष्य के जवाब में भारत को शानदार शुरुआत मिली लेकिन उसके महज 15 रन के अंदर शीर्ष क्रम के चार विकेट गिर गए। लेकिन धोनी ने रैना के साथ अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा।

सीरीज में पहली अर्धशतकीय साझेदारी
रोहित शर्मा (39) और शिखर धवन (28) ने सीरीज में पहली बार टीम इंडिया को शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी की।

धवन 10वें ओवर में कोरी एंडरसन की गेंद पर कैच आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके के अलावा एक छक्का भी जमाया। आउट ऑफ फॉर्म रहे रोहित आज भले ही बड़ी पारी नहीं खेल पाए हों लेकिन अपनी पारी में चार छक्के भी जड़े।

इसके बाद 14वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित शर्मा (39) भी अपना विकेट गंवा बैठे। भारत को तगड़ा तब लगा जब उसके इन फॉर्म बल्‍लेबाज विराट कोहली मात्र छह रन बनाकर आउट हो गए।

दोनों सलामी बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाने वाले आलराउंडर कोरी एंडरसन ने तीसरी सफलता हासिल करते हुए अंजिक्य रहाणे (3) को भी चलता किया।

कीवियों की फिर शानदार शुरुआत
पहले बल्‍लेबाजी का न्योता मिलने के बाद न्यूजीलैंड ने एक बार फिर बेहतरीन शुरुआत की। हालांकि पहले विकेट ‌के लिए मार्टिन गुप्टिल और जेसी राइडर 36 रनों की साझेदारी कर सके।

बाएं हाथ के बल्‍लेबाज राइडर इस बार भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 20 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर बोल्ड हो गए।

लेकिन इसके बाद गुप्टिल ने केन विलियम्सन के साथ दूसरे विकेट के लिए 153 रनों की शतकीय साझेदारी कर भारतीय गेंदबाजों को खूब परेशान किया।

विलियम्सन ने सीरीज में लगातार तीसरी बार अर्धशतकीय पारी खेली और 65 रन बनाने के बाद मोहम्मद शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। हालांकि दूसरे छोर पर टिके मार्टिन गुप्टिल ने शतक लगा दिया। यह उनके करियर का पांचवां शतक है।

न्यूजीलैंड का स्कोर एक समय 34 ओवर में 200 रन था लेकिन इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने जबर्दस्त वापसी करते हुए कीवी बल्‍लेबाजों पर लगाम लगाया। लंबे समय बाद भारत ने स्लॉग ओवरों में काफी रन बचाए हैं।

सीरीज में पीछे है भारत
टीम इंडिया सीरीज के पहले दोनों मैच गंवाकर न सिर्फ 0-2 से पीछे है बल्कि वनडे रैंकिंग में नंबर वन की पोजिशन भी गंवा ‌दी थी। हालांकि ऑस्ट्रेलिया की इंग्लैंड के हाथों हार के बाद भारत फिर से नंबर वन हो गया है।

महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया नेपियर और हैमिल्‍टन में वनडे मैच हार चुकी है। वनडे क्रिकेट में भारत की लगातार पांच मैचों में यह चौथी हार थी। जबकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का तीसरा मैच बारिश से धुल गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *