मुंबई में दस साल बाद रिकॉर्ड रेनफॉल, आज भी हो रही है रुक-रुक कर बारिश

मुंबई. गुरुवार-शुक्रवार को 24 घंटे के बीच हुई भारी बारिश से मुंबई में जनजीवन शनिवार को भी प्रभावित रहा। सुबह से रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण कई इलाकों में अभी भी पानी भरा है। गुरुवार को हुई बारिश ने पिछले दस साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, इससे पहले 2005 में इतनी बारिश हुई थी। गुरुवार सुबह आठ बजे से शुक्रवार सुबह आठ बजे तक करीब 300 एमएम बारिश दर्ज की गई है। इस बीच, मुंबई में बीएमसी ने शनिवार को भी स्कूलों को बंद रखने की घोषणा की है।

निकलने लगा है इलाकों से पानी, लोकल ट्रेनों की आवाजाही शुरू
शुक्रवार रात से लेकर शनिवार सुबह तक तेज बारिश न होने से मुबंई में अब सड़कों से पानी धीरे-धीरे खिसकने लगा है। हालांकि, शनिवार की सुबह भी रुक-रुक के बारिश हो रही है जिसके चलते लोगों की दिक्कत बनी हुई है। शुक्रवार को बारिश के कारण सबसे ज्यादा लोकल ट्रेनों पर असर पड़ा था, लेकिन शनिवार को सुबह से अभी तक लोकल ट्रेनों की सर्विस सामान्य है।

आज भी समुद्र में उठ सकती हैं ऊंची लहरें

आईएमडी (मुंबई) के डायरेक्टर वी.के. राजीव ने कहा, “शनिवार को करीब 4.5 मीटर ऊंची लहरें उठने की संभावना है। अगर भारी बारिश तेज होती है तो समस्या और बढ़ सकती है।” बता दें कि शुक्रवार को दोपहर में करीब 15 फीट ऊंची लहरें उठीं थीं। इस बीच, एनडीआरएफ, नेवी, मुंबई पुलिस, फायर सर्विस, होम गार्ड और अन्य एजेंसियां राज्य में लगातार बारिश से उत्पन्न होने वाली किसी भी संभावित आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

मुंबई के सांताक्रूज में इससे पहले 24 जून 2007 में 209.6 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। मौसम विभाग के जानकारों का मानना है कि पिछले कुछ सालों में जून में इतनी बारिश का रिकॉर्ड नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *