मुख्यमंत्री युवा कान्ट्रेक्टर योजना में युवाओं को तीन माह का प्रशिक्षण

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और सांसद श्री नितिन गडकरी ने आज रतलाम जिले में 24़ु7 अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ किया। इसी के साथ प्रदेश में 24 घंटे बिजली प्राप्त करने वाले जिलों में रतलाम आठवाँ जिला हो गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि वर्ष 2003 में प्रदेश की विद्युत उत्पादन क्षमता 2900 मेगावाट थी, जो अब बढ़कर 10 हजार 400 मेगावाट हो गई है। इसे अगले वर्ष तक 14 हजार मेगावाट किया जाएगा।

श्री चौहान ने कहा कि अटल ज्योति अभियान पर अब तक 11 हजार करोड़ रूपए खर्च किए जा चुके हैं। अब किसानों को हर माह बिजली बिल जमा करने की परेशानी से मुक्ति मिलेगी क्योंकि अब उन्हें फ्लेट रेट 1200 रूपए प्रति हार्स पावर वार्षिक दर से सिंचाई के लिए विद्युत बिल का भुगतान करना होगा।

सांसद श्री नितिन गडकरी ने कहा कि अटल ज्योति अभियान चलाकर मध्यप्रदेश को जगमगाने और रोशन करने का ऐतिहासिक कार्य मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं उनकी सरकार ने किया है। श्री गडकरी ने कहा कि प्रदेश में बिजली, पेयजल, सिंचाई, परिवहन एवं संचार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है।

श्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रदेश की कृषि विकास दर आज 18.9 प्रतिशत है। प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों की पंक्ति में शुमार हो गया है। सकल घरेलू उत्पाद भी मध्यप्रदेश में 10.9 प्रतिशत है जबकि देश में 3.50 प्रतिशत के लगभग है। श्री गडकरी ने कहा कि स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण,सामाजिक न्याय,बेटी बचाओ आदि हर क्षेत्र में मध्यप्रदेश ने तेजी से कार्य कर उल्लेखनीय उपलब्धियाँ हासिल की हैं।

मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने रतलाम मंे शासकीय बजट से मेडिकल कॉलेज प्रारंभ करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि रतलाम को नमकीन उत्पादन के कलस्टर शहर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने रतलाम नगर के विकास के लिए 19 करोड़ तथा जिले की सभी नगर पंचायत को एक-एक करोड़ रूपए स्वीकृत करने की घोषणा की।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी नागरिकों को स्वर्णिम मध्यप्रदेश के निर्माण में योगदान देने का संकल्प लेने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद का बजट 2 करोड़ से बढ़ाकर 60 करोड़ रूपए कर दिया गया है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने नागरिकों से कहा कि विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेरोजगार युवाओं को आत्म-निर्भर बनाने के उद्देश्य से एक अप्रैल से मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना लागू कर दी गई है। उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को शिक्षा ऋण पर गारंटी प्रदेश सरकार दे रही है।

ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने बताया कि अटल ज्योति अभियान का प्रदेश के सात जिलों में अब तक शुभारंभ हो चुका है। आज से आठवें जिले के रूप में रतलाम में भी 24 घंटे बिजली की आपूर्ति की सुविधा जिले के नागरिकों को मिलने लगेगी। प्रदेश में बिजली उत्पादन एवं वितरण के लिए 25 हजार करोड़ रूपए की राशि खर्च की गई है। नगरीय प्रशासन एवं विकास राज्य मंत्री श्री मनोहर ऊँटवाल ने स्वागत भाषण दिया। प्रारंभ में मुख्यमंत्री और श्री गडकरी ने लेपटाप पर क्लिक कर 24 x 7 अटल ज्योति अभियान का शुभारंभ किया।

इस मौके पर वन मंत्री श्री सरताज सिंह, विधायक श्री पारस सकलेचा, पूर्व मंत्री श्री हिम्मत कोठारी, पूर्व सांसद श्री दिलीपसिंह भूरिया और श्री चैतन्य कश्यप भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *