मुझे लग रहा है कि कांग्रेस अब लॉफिंग क्लब बन गई है: कांगड़ा में मोदी

शिमला. हिमाचल के लिए असेंबली इलेक्शन के एलान के बाद नरेंद्र मोदी ने पहली चुनावी रैली गुरुवार को कांगड़ा में की। यहां उन्होंने कहा- मुझे लगता है कि कांग्रेस पार्टी लॉफिंग क्लब बन गई है। उन्होंने कहा कि देश में हर जगह से लोगों ने इसे (कांग्रेस) हटाने के लिए स्वच्छता अभियान चला रखा है। बता दें कि राज्य में एक फेज में 9 नवंबर को चुनाव होना है।

मोदी ने और क्या कहा…

– नरेंद्र मोदी ने कहा- ” ये धरती आजादी के सिपहसालार 24 साल की उम्र में एक महापुरुष ने अंग्रेजों के दांत खट्टे कर दिए थे, ऐसे सेनानी रामसिंह जी पठानिया की धरती को मैं प्रणाम करता हूं।आप 9 तारीख को बटन दबाकर अपनी चहेती सरकार बनाने वाले हैं। जिन्होंने हिमाचल को लूटा है, उनको विदाई का अवसर पर आपके सामने है। ये हक आपको किसने दिया। पठानिया जी के योगदान की वजह से आज हम बटन दबाकर अपनी सरकार चुनते हैं।”

– “मै आपसे अर्ज करता हूं कि जब आप 9 तारीख को बटन दबाएंगे, तो उस वक्त पठानिया जी के योगदान को याद कर लेना। जब आप आजादी के महापुरुष को याद कर बटन दबाएंगे तो सही बटन दबेगा और सही सरकार बनेगी।”

कांग्रेस के पास अब कुछ नहीं बचा
– नरेंद्र मोदी ने कहा- ” आज सुबह आप लोग इतनी तादाद में कमल खिलाने की मंशा से आएं हैं, मैं आपको नमन करता हूं। कांग्रेस के हिम्मत की दाद देनी पड़ेगी। कुछ नहीं बचा है, लेकिन फिर भी जनता को सफाई देते जा रहे हैं। मुझे लग रहा है कि कांग्रेस अब एक लाफिंग क्लब बन गया है। आपके मुख्यमंत्री किस मुद्दे पर जमानत पर हैं। उन पर गंभीर आरोप लगे हैं, इसके बावजूद भी वो अपनी पार्टी का मेनिफेस्टो दिखा रहे हैं और कह रहे हैं कि कांग्रेस की सरकार बनेगी तो करप्शन के प्रति उनका जीरो टॉलरेंस होगा। अब बताइए ये उनकी हिम्मत तो ही है। कोई और दल का नेता होता तो मुंह छिपाकर भाग जाता।”
– ” सार्वजनिक जीवन में तमाम काम करने पड़ते हैं, हो सकता है कि एक-दो काम गलत हो जाए। इस पर देश माफ कर देता है। लेकिन काम अगर गलत इरादे से किया जाए तो जनता और देश माफ नहीं करता है। कांग्रेस जरा विचार करे कि देश के कोने-कोने में जनता उसे और उसके नेताओं को हटाने को निकल पड़ी है।”

ये है हिमाचल इलेक्शन का शेड्यूल वोटिंग: 9 नवंबर

नतीजे: 18 दिसंबर
कुल सीटें: 68
हिमाचल इलेक्शन के 5 फैक्ट्स
7,521 पोलिंग स्टेशन हैं 68 सीटों के लिए। 2012 में 7225 पोलिंग स्टेशन थे।
200 व्हीलचेयर पोलिंग बूथ पर होंगी। दिव्यांगों के लिए रैम्प बनाए जाएंगे। सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर पर रखने की कोशिश होगी।
136 बूथ ऐसे हैं, जिन्हें पूरी तरह महिलाएं मैनेज करेंगी।
30 इंच ऊंचाई का होगा वोटिंग कम्पार्टमेंट। पहले ये ऊंचाई 24 इंच की थी।
28 लाख होगी कैंडिडेट के खर्च की सीमा। चुनाव आचार संहिता लागू।
पिछले दो चुनाव में क्या रहे हिमाचल के नतीजे
पार्टी 2012 विधानसभा चुनाव वोट शेयर 2014 लोकसभा चुनाव
कांग्रेस 36 42.8% 04
बीजेपी 26 38.5% 00
एचएलपी 1 1.9% 00
इंडिपेंडेंट्स 5 12.1% 00
* विधानसभा की 68 सीटें, लोकसभा की 4 सीटें हैं।
हिमाचल के चुनाव में इन 5 चेहरों की साख दांव पर
1) नरेंद्र मोदी
– बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल को भले ही सीएम कैंडिडेट डिक्लेयर किया गया हो, लेकिन चुनाव मोदी के नाम पर लड़ा जा रहा। 3 अक्टूबर को मोदी ने राज्य का दौरा कर 1500 करोड़ की योजनाएं शुरू की थीं।
2) राहुल गांधी
– गुजरात की तरह हिमाचल में भी राहुल गांधी ने दौरा किया है। उन्होंने कहा था कि मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ही सीएम कैंडिडेट रहेंगे। राहुल ने मंडी में विकास से विजय रैली में मोदी सरकार पर जीएसटी, नोटबंदी जैसे फैसलों पर हमला बोला था।
3) वीरभद्र सिंह
– हिमाचल प्रदेश के मौजूदा सीएम हैं। हिमाचल में सबसे लंबे वक्त तक मुख्यमंत्री रहने वाले नेता हैं। 5 बार लोकसभा के लिए चुने गए हैं। हालांकि, वीरभद्र सिंह और उनके परिवार पर करप्शन के आरोप भी लगे हैं। उन पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज है। सीबीआई इसकी जांच कर रही है।

कब-कब रहे सीएम वीरभद्र सिंह?

– 1983-1990
– 1993-1998
– 2003-2007
– 2012-2017
4) प्रेम कुमार धूमल
– हिमाचल में बीजेपी के सीएम कैंडिडेट। दो बार मुख्यमंत्री रहे। अभी हिमाचल में लीडर ऑफ अपोजिशन हैं। बीजेपी सांसद अनुराग ठाकुर धूमल के बेटे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *