मेजेंटा लाइन मेट्रो के उद्घाटन के बाद मोदी-योगी की नोएडा में रैली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बॉटनिकल गार्डन और कालकाजी मेट्रो का उद्घाटन किया. इस दौरान उनके साथ यूपी के राज्यपाल राम नाइक, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ रहे. PM ने यहां मेट्रो में सफर भी किया. उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने यहां पर एक रैली को संबोधित किया.

इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा चारागाह बन गए थे, लेकिन पीएम मोदी ने घर खरीददारों के हक दिलाने के लिए कानून बनाने का काम किया. उन्होंने कहा कि सरकार 80 लाख लोगों को उनके घर दिलाने का काम करेगी. योगी ने कहा कि पीएम ने पूरे देश में बिना भेदभाव के विकास किया और यूपी को इसका बड़ा लाभ मिला. उन्होंने ये भी कहा कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में विकास की जो उपेक्षा हुई थी, वो कमी ये मेट्रो शुरू होने से पूरी हुई.

योगी ने समाजवादी पार्टी पर हमला करते हुए ये भी कहा कि परिवारवाद, जातिवाद और वंशवाद की राजनीति यूपी में पूरे तरीके से समाप्त होगी. योगी ने गुजरात और हिमाचल में बीजेपी की जीत के लिए पीएम मोदी का अभिनंदन भी किया.

बता दें कि मेट्रो का उद्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नोएडा के बॉटनिकल मेट्रो स्टेशन पहुंचे. यहां यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनकी अगवानी की. इस दौरान वहां यूपी के राज्यपाल राम नाईक भी मौजूद रहे.

मेट्रो उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ मेट्रो में सफर किया. उन्होंने बॉटनिकल गार्डन स्टेशन से ओखला बर्ड सेंचुरी स्टेशन तक गए. उनके साथ राज्यपाल राम नाईक, नोएडा के सांसद पंकज सिंह भी मौजूद रहे.

 कुछ ऐसी है नई मेट्रो….

बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी खंड की लाइन पर नौ स्टेशन हैं. कालका मंदिर को छोड़ सभी स्टेशन एलीवेटेड हैं. कालकाजी से बोटेनिकल गार्डन आने वाले यात्री अपनी यात्रा के मौजूदा 52 मिनट के समय को अब मात्र 19 मिनट में पूरा कर सकेंगे.

अभी तक यात्रियों को बॉटेनिकल गार्डन से पहले मंडी हाउस से ब्लू लाइन पकड़नी पड़ती थी और वहां से कालकाजी जाने के लिए वॉयलेट लाइन की ट्रेन पकड़नी होती थी. लेकिन, अब मेजेंटा लाइन का इस्तेमाल कर वे 19 मिनट में अपने गंतव्य पर पहुंच सकेंगे. इस लाइन पर निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद ट्रेन बोटेनिकल गार्डन स्टेशन से जनकपुरी वेस्ट तक चलेगी.

गौरतलब है कि 2017 में प्रधानमंत्री द्वारा मेट्रो लाइन का यह तीसरा उद्धघाटन है. उन्होंने इस साल जून में कोच्चि मेट्रो और नवंबर में हैदराबाद मेट्रो को राष्ट्र को समर्पित किया था. दोनों मौके पर प्रधानमंत्री ने आमसभा को संबोधित करने वाले स्थान पर पहुंचने से पहले नई लाइन पर एक कम दूरी की यात्रा की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *