मेट्रो का करेंगे इनॉगरेशन, मंच पर श्रीधरन भी रहेंगे

कोच्चि.नरेंद्र मोदी शनिवार को कोच्चि में केरल की पहली मेट्रो ट्रेन का इनॉगरेशन करेंगे। इस मौके पर मोदी पलारिवट्टम स्टेशन से पथादिपल्लम के बीच मेट्रो का सफर भी करेंगे।पब्लिक के लिए यह सर्विस अगस्त तक शुरू की जाएगी। इनॉगरल सेरेमनी यहां के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में होगी। इस प्रोग्राम में मोदी के साथ मंच पर बाकी मेहमानों के साथ मेट्रो मैन ई. श्रीधरन भी मौजूद रहेंगे। पहले उनका नाम लिस्ट में नहीं था, जिस पर अपोजिशन ने विरोध जताया था। कोच्चि मेट्रो के एमडी ने कहा था कि फाइनल लिस्ट पीएमओ ने तैयार की थी।
स्टेशन पर लगाए जा रहे रूफ टॉप सोलर पैनल…
– 25 किलोमीटर के पहले फेज में फिलहाल यह ट्रेन पलारिवट्टोम और अलुवा के बीच 13 किलोमीटर के रूट पर ही चलेगी। बाकी सेक्शन्स पर अभी काम हो रहा है।
– कोच्चि मेट्रो के सभी स्टेशनों पर रूफ टॉप सोलर पैनल लगवाए जा रहे हैं।
– बता दें कि कोच्चि मेट्रो का काम 2012 में शुरू हुआ था। चांडी सरकार ने इसका जिम्मा दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) को सौंपा था। डीएमआरसी के प्रिंसिपल एडवाइजर ई. श्रीधरन ने ही इस प्रोजेक्ट का इंस्पेक्शन किया था।
कोच्चि वाटर मेट्रो का भी इंतजाम
– मेट्रो फीडर के रूप में लो-फ्लार बस और ऑटो के साथ ही केएमआरएल ने कोच्चि वाटर मेट्रो भी शुरू करने वाला है।
– वाटर मेट्रो में बैकवाटर्स के किनारों पर रहने वालों के लिए बोट चलाई जाएंगी, जिससे पैसेंजर्स को मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने में आसानी होगी।
मिनिमम फेयर 10 रुपए होगा
– कोच्चि मेट्रो के हर कोच में मोबाइल चार्जिंग के लिए यूएसवी पोर्ट होगा।
– इसमें मिनिमम फेयर 10 रुपए होगा। अलुवा से पलारिवोट्टम के बीच 13 किलोमीटर के लिए 40 रुपए किराया लिया जाएगा।
मोदी के साथ मंच पर ये लोग रहेंगे

– इनॉगरेशन प्रोग्राम में मोदी के साथ मंच पर गवर्नर पी. सतशिवम, वेंकैया नायडू, सीएम पी. विजयन, असेंबली में अपोजिशन के लीडर रमेश चेन्निथला, एर्नाकुलम के सांसद केवी थॉमस और मेट्रो मैन ई. श्रीधरन होंगे।

– पहले इस लिस्ट में श्रीधरन के अलावा राज्य में अपोजिशन के लीडर रमेश चेन्निथला और एर्नाकुलम के सांसद का केवी थॉमस का नाम भी नहीं था।
– ई. श्रीधरन को मंच पर जगह न दिए जाने को लेकर पीटी थॉमस ने कहा था, “यह बीजेपी के घमंड को बताता है।”
विवाद के बाद केरल सरकार ने पीएमओ को लिखा था लेटर
– मोदी के साथ मंच पर बैठने वालों की लिस्ट में ई. श्रीधरन का नाम शामिल नहीं किए जाने के बाद केरल सरकार ने पीएमओ को लेटर लिखा था। इसके बाद श्रीधरन का नाम स्पेशल लिस्ट में शामिल कर लिया गया।
– कोच्चि मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर इलियास जॉर्ज ने मीडिया से कहा था कि मंच पर बैठने वालों की लिस्ट बनाकर पीएमओ भेज दी गई थी। उन्होंने कहा, “फाइनल लिस्ट पीएमओ ने तैयार की। इसमें हमारा कोई रोल नहीं है।”
पतंजलि के योग कैम्प भी जाएंगे मोदी
– मेट्रो का इनॉगरेशन करने के बाद मोदी यहां पतंजलि के योग कैम्प में शामिल होंगे। वो यहां दोपहर 2:15 बजे ‘रीडिंग डे’ नाम से एक बुक का इनॉगरेशन करेंगे।
– पीएम दोपहर 1 बजे सीएम विजयन और उनकी कैबिनेट के मिनिस्टर्स के साथ मीटिंग करेंगे, जिसमें राज्य के विकास के कामों पर चर्चा की जाएगी।