मेरे पास ज्यादा बड़ा और पावरफुल न्यूक्लियर बटन: नॉर्थ कोरिया की धमकी पर ट्रम्प

वॉशिंगटन. यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प ने नॉर्थ कोरिया के तानाशाह की एटमी जंग की धमकी का जवाब उसी के अंदाज में दिया है। ट्रम्प ने एक ट्वीट में कहा- मेरे पास ज्यादा बड़ा और ताकतवर न्यूक्लियर बटन है और ये काम भी करता है। बता दें कि नए साल पर किम जोंग उन ने अमेरिका को धमकी देते हुए कहा था कि एटमी हथियार लॉन्च करने का बटन हमेशा उनकी टेबल पर रहता है और वो इसके जरिए पूरे अमेरिका को तबाह कर सकते हैं। किम की धमकी का जवाब डोनाल्ड ट्रम्प ने दो दिन बाद दिया।

क्या कहा था नए साल पर किम जोंग ने?

– बता दें कि किम जोंग ने नए साल के मौके पर अपने देश को टीवी पर आकर संबोधित किया था। इस दौरान उसने अमेरिका को एटमी हथियारों से तबाह कर देने की धमकी दी थी। हालांकि, ये पहली बार नहीं था। किम जोंग उन पहले भी अमेरिका और उसके सहयोगियों की इस तरह की धमकी दे चुका है।
– किम जोंग उन ने कहा था- अमेरिका अब कभी भी हमारे खिलाफ जंग शुरू नहीं कर सकता, क्योंकि हमारे एटमी हथियार उसको तबाह कर देंगे। पूरा अमेरिका हमारे न्यूक्लियर वेपन्स की रेंज में है। इन हथियारों का बटन हमेशा मेरी टेबल पर रहता है। यह एक सच्चाई है, इसे धमकी नहीं समझा जाना चाहिए।

ट्रम्प ने क्या दिया जवाब

– डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को एक ट्वीट के जरिए किम जोंग उन को उसी के अंदाज में जवाब दिया। इसमें तंज भी था। शायद ट्रम्प ये बताना चाहते थे कि नॉर्थ कोरिया के एटमी हथियार दिखावे के हैं। लेकिन अमेरिका के हथियार हकीकत में काम करते हैं।
– ट्रम्प ने अपने ट्वीट में कहा- क्या कोई भुखमरी से जूझ रहे देश में उसे (किम जोंग उन को) ये बताएगा कि मेरे पास भी न्यूक्लियर बटन है। लेकिन ये उनसे कहीं ज्यादा बड़ा और ज्यादा ताकतवर है।
– व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी सराह सैंडर्स ने बाद में कहा- नॉर्थ कोरिया को लेकर अमेरिका की सोच बदली नहीं है। हम उसे दुनिया के लिए खतरा मानते हैं।

किम ने पिछले साल भी दी थी धमकी

– पिछले साल की शुरुआत में किम ने कहा था- नॉर्थ कोरिया उस स्टेज में पहुंच गया है, जहां से वो इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल बना सकता है और उन्हें लॉन्च भी कर सकता है। उसने ऐसी 15 मिसाइल तैयार करने का दावा किया था।
– साउथ कोरिया की न्यूज एजेंसी योन्हेप के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया दुनिया को तबाह करने में सक्षम हथियारों को बड़े पैमाने पर तैयार कर रहा है।
– किम की धमकी के बाद यूनाइटेड नेशन्स में अमेरिकी मिशन के स्पोक्सपर्सन जोनाथन वाशेल का बयान आया था। उन्होंने कहा था- अगर ऐसी कोई जंग हुई तो किम जोंग उन ही इसका पहला शिकार बनेंगे।

गद्दाफी और सद्दाम हुसैन जैसा होगा हश्र

– अमेरिकी न्यूज हेडक्वॉर्टर के होस्ट कैली राइट ने कहा था- अगर किम जोंग अमेरिका पर हमले की प्लानिंग करते हैं तो उनका हश्र भी लीबिया के तानाशाह मुअम्मर गद्दाफी या फिर इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन जैसा ही होगा।
– वहीं, वाशेल ने कहा था कि रूस और चीन कभी नहीं चाहेंगे कि उनके आसपास कोई न्यूक्लियर ताकत मौजूद रहे। वैसे, अमेरिका और उसके सहयोगी देश किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं।

सतर्क रहे अमेरिका

– यूएस आर्मी के पूर्व चीफ ऑफ स्टाप माइक मुलेन एक टीवी शो में अमेरिका को नॉर्थ कोरिया से सतर्क रहने की हिदायद दे चुके हैं। मुलेन ने कहा था- अमेरिका नॉर्थ कोरिया से जंग के करीब पहुंचता जा रहा है। अब डिप्लोमैटिक तरीके से मामला हल करने की गुंजाइश काफी कम बची है।
– मुलेन ने कहा था – मेरे हिसाब से हालात अब काफी खतरनाक हो चुके हैं। मुझे समझ में नहीं आ रहा है कि इसका अंत किस तरह होगा। मुझे लगता है कि हम नॉर्थ कोरिया से एटमी जंग के काफी करीब आ गए हैं।