मैं चाहता हूं कि हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाले लोग दिखाई दें

शिमला.नरेंद्र मोदी ने शिमला के जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से सस्ती हवाई सेवा की शुरुआत की। ढाई हजार रुपए में 500 किलोमीटर की एयर ट्रैवल वाली क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम आदमी) की पहली फ्लाइट शिमला से दिल्ली के लिए रवाना हुई। मोदी शिमला में रैली को भी एड्रेस करेंगे। इससे पहले मोदी ने कहा, “युवाओं को अगर मौके दें तो वे तकदीर और तस्वीर बदल देंगे।”
हवाई सफर का सबसे ज्यादा स्कोप भारत में…
– मोदी ने कहा, “पूरी दुनिया में हवाई सफर का सबसे ज्यादा स्कोप भारत में है। पहले ये इमेज थी कि ये राजा-महाराजाओं के लिए हैं। हमारी एयरलाइन्स का लोगों भी महाराजा का है।”
– “जब अटलजी की सरकार थी- मैंने पूछा था कि क्या ये लोगों नहीं बदल सकते हैं। तब एक कॉमन मैन की इमेज वाला लोगो बनाया गया। हमें इस राजा-महाराजाओं की सोच बदलना है।”
– “देश में आज कोई एविएशन पॉलिसी नहीं है। एक पॉलिसी बनाएं और सभी कंपनियों को इसमें कसें। मुझे खुशी है कि हमारी सरकार ने इसे बनाने का फैसला किया है।”
– “मैं चाहता हूं कि हवाई जहाज में हवाई चप्पल वाले लोग दिखाई दें। आज शिमला-दिल्ली, हैदराबाद-कड़प्पा से जुड़ने का मौका मिलेगा। दिल्ली-शिमला का सफर ज्यादा से ज्यादा एक घंटे में होगा।”
– “दूसरे विश्व युद्ध में कई हवाई पट्टियां बनीं, लेकिन उनका कोई इस्तेमाल नहीं हुआ। आजादी के बाद आज सिर्फ 70-75 एयरपोर्ट ही हैं, जो कमर्शियल एक्टिविटी के इस्तेमाल हो रहे हैं। करीब नए 70 एयरपोर्ट शुरू होंगे। टायर-2 के शहरों को एयर कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा।”
छोटे शहरों के लिए शुरू की गई योजना
– ये योजना 7 या उससे कम रेग्युलर फ्लाइट्स वाले छोटे शहरों में एयर सर्विस बढ़ाने के मकसद से शुरू की गई है।
– छोटे एयरपोर्ट्स को बड़े एयरपोर्ट्स से जोड़ने के लिए सरकार ने दूरी के हिसाब से मैक्सिमम किराया तय कर दिया है। इससे एयरलाइंस को होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए वायबिलिटी गैप फंडिंग (वीजीएफ) कोष बनाया गया है। इसके लिए पैसा मेन रूट्स एक्स्ट्रा चार्ज लगाकर जुटाया जाएगा।
– योजना पिछले साल 21 अक्टूबर को लॉन्च की गई थी। 30 मार्च को 5 एविएशन कंपनियों को 128 रूट्स दिए गए थे। हर फ्लाइट की आधी सीटें योजना के तहत तय मैक्सिमम कीमत पर बुक की जाएंगी। बाकी आधी सीटों के लिए एयरलाइंस को मार्केट बेस्ड कीमत तय करने की छूट होगी।
– बता दें कि एलाइंस एयर को दिल्ली-शिमला रूट दिया गया है। शिमला-दिल्ली रूट पर एलाइंस एयर ने टैक्स समेत किराया 2036 रुपए रखा है। इसके अलावा ट्रूजेट ने भी ‘उड़ान’ के तहत कड़प्पा-हैदराबाद और नांदेड-हैदराबाद रूट पर फ्लाइटों की शुरुआत भी गुरुवार को करने का एलान किया है।
इंजीनियरिंग कॉलेज का ऑनलाइन शिलान्यास भी करेंगे मोदी
– मोदी बिलासपुर में बनने वाले हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का ऑनलाइन शिलान्यास करेंगे। उनके साथ सीएम वीरभद्र सिंह भी मौजूद रहेंगे।
– इसके बाद वे दोपहर को शिमला के रिज पर जनसभा को संबोधित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *