कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिन के कोलकाता दौरे पर हैं। शनिवार को उन्होंने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की। इसके बाद ममता ने बताया कि प्रधानमंत्री से कहा है कि हम नागरिकता संशोधन कानून (सीएए), एनपीआर और एनआरसी के खिलाफ हैं। हम चाहते हैं कि सीएए और एनआरसी को वापस लिया जाए। इसके बाद शाम को मुख्यमंत्री तृणमूल छात्र परिषद के विरोध प्रदर्शन में शामिल हुईं। पश्चिम बंगाल में तृणमूल ने सीएए के खिलाफ मोर्चा खोला हुआ है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मोदी चार ऐतिहासिक इमारतों ओल्ड करंसी बिल्डिंग, बेलवेडर हाउस, मेटकाफ हाउस और विक्टोरिया मेमोरियल हॉल का लोकार्पण करेंगे। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने इनकी मरम्मत की है। इनकी आर्ट गैलरियों का नवीनीकरण किया गया है। प्रधानमंत्री कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे होने पर समारोह में शामिल होंगे।

मोदी पेंशन फंड के लिए 501 करोड़ देंगे

कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के मौजूदा और रिटायर्ड कर्मचारियों के संकटग्रस्त पेंशन फंड के लिए प्रधानमंत्री मोदी 501 करोड़ रुपए का चेक सौंपेगें। मोदी 100 साल की उम्र पूरी कर चुके ट्रस्ट के दो पुराने पेंशनरों नगीना भगत (105) और नरेश चंद्र चक्रबर्ती (100) को सम्मानित भी करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के गीत की लॉन्चिंग भी करेंगे। इसके अलावा भी मोदी कई नई सुविधाओं की शुरुआत करेंगे।

कोलकाता में पोर्ट ट्रस्ट में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम

  • कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे होने के मौके पर इसकी पहली जेट्टी पर बनने वाले स्मारक की आधारशिला रखेंगे। 
  • नेताजी सुभाष ड्राई डॉक पर बनाए गए उन्नत जहाज मरम्मत केंद्र का उद्घाटन करेंगे।
  • कोलकाता डॉक सिस्टम पर कार्गो परिवहन के लिए बनाए गए रेलवे की उन्नत फुल रेक हेंडलिंग फेसिलिटी का उद्घाटन करेंगे।
  • हल्दिया डॉक कॉम्प्लेक्स की बर्थ नंबर 3 पर नई सुविधाओं और प्रस्तावित रिवरफ्रंट डेवलपमेंट योजना का शुभारंभ करेंगे।

आदिवासी छात्राओं के लिए आवास योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री कोलकाता में कौशल विकास केंद्र का उद्घाटन करेंगे और सुंदरबन की 200 आदिवासी छात्राओं के लिए प्रतिलता छत्री आवास का उद्घाटन करेंगे। कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट ने पूर्वांचल कल्याण आश्रम के साथ मिलकर इस योजना की शुरुआत की है। यह अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम से संबंधित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *