यूपी-बिहार की 4 सीटों के लिए बीजेपी कैंडिडेट्स का एलान, गोरखपुर से उपेंद्र शुक्ला को टिकट

लखनऊ.यूपी की गोरखपुर, फूलपुर और बिहार की अररिया लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए बीजेपी ने सोमवार को उम्मीदवारों का एलान किया। गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला और फूलपुर से कौशलेंद्र पटेल कैंडिडेट बनाए गए। वहीं, अररिया से प्रदीप सिंह का नाम फाइनल हुआ है। इसके अलावा बिहार की भभुआ और जहानाबाद असेंबली सीटों पर भी चुनाव होने हैं। भभुआ से रिंकी पांडे कैंडिडेट बनाई गईं, जहानाबाद सीट के लिए नाम का एलान होना बाकी है। यूपी की लोकसभा सीटों के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पहले ही कैंडिडेट्स के नाम फाइनल कर चुकी हैं। उपचुनाव में 11 मार्च को वोट डाले जाएंगे, नतीजे 14 मार्च को आएंगे।

इन सीटों पर क्यों हो रहे उपचुनाव?

# लोकसभा

1. गोरखपुर:योगी आदित्यनाथ यहां से 5 बार सांसद चुने गए। यूपी के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने 21 सितंबर, 2017 को सीट छोड़ दी।

2. फूलपुर:केशव प्रसाद मौर्य यहां से सांसद थे। उनके यूपी के डिप्टी सीएम बनने के बाद यह सीट खाली हुई।

3. अररिया:इस सीट से आरजेडी के सांसद तस्लीमुद्दीन का 17 सितंबर, 2017 को निधन हो गया। जिसके बाद यह सीट खाली हुई।

# विधानसभा (बिहार)

1. भभुआ:यह सीट बीजेपी विधायक आनंद भूषण पांडेय के निधन के चलते खाली हुई।

2. जहानाबाद:इस सीट से आरजेडी विधायक मुंद्रिका सिंह का निधन हो गया था।

कौन हैं उपेंद्र दत्त शुक्ला?

– बीजेपी के क्षेत्रीय अध्यक्ष उपेंद्र दत्त शुक्ला लंबे समय से पार्टी और जनता के बीच सक्रिय हैं। केंद्रीय मंत्री शिव प्रताप शुक्ला के करीबी माने जाते हैं।

– दो बार कौड़ीराम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं। 2007 पार्टी से बगावत कर चुनाव लड़ा, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

कौन हैं कौशलेंद्र सिंह?

– फूलपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार कौशलेंद्र सिंह पटेल संघ के करीबी हैं। 2006 से 2012 तक बनारस के मेयर भी रह चुके हैं। उन्होंने बीएचयू से पढ़ाई की है।

सपा-कांग्रेस ने पहले ही कैंडिडेट्स का एलान किया

– समाजवादी पार्टी और कांग्रेस अपने कैंडिडेट्स घोषित कर चुकी हैं। सपा ने गोरखपुर सीट के लिए निषाद पार्टी और पीस पार्टी से गठबंधन किया है। यहां से निषाद पार्टी के इंजीनियर प्रवीण कुमार निषाद सपा के सिंबल पर चुनाव लड़ेंगे। वहीं, फूलपुर सीट से सपा ने नागेन्द्र प्रताप सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है।

– कांग्रेस ने गोरखपुर से डॉक्टर सुरहिता करीम और फूलपुर से मनीष मिश्रा को उपचुनाव के लिए मैदान में उतारा है।