यूपी में सपा से दो-दो हाथ

Tatpar! March 26,2013

नई दिल्ली. कांग्रेस ने यूपीए को केंद्र में बाहर से समर्थन दे रही समाजवादी पार्टी को उसके मुखिया मुलायम सिंह यादव के बयान के बहाने यूपी में घेरने की रणनीति बनाई है। पार्टी ने मुलायम के भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी की तारीफ में दिए गए बयान से असहमति जाहिर करते हुए कहा कि भाजपा सांप्रदायिक पार्टी है। पार्टी प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि कांग्रेस ऐसी सरकार और ऐसी लीडरशिप की प्रशंसा नहीं कर सकती, जिसके कार्यकाल में गोधरा दंगा हुआ। अल्वी ने कहा, बाबरी मस्जिद ढहाए जाने के बाद आडवाणी के बयानों को देखने के बाद भी अगर कोई उनके बारे में कुछ कहता है तो उससे ही पूछना चाहिए।
कांग्रेस का मानना है कि सपा प्रमुख ने पिछले दिनों आडवाणी की शान में जिस तरह से कसीदे पढ़े हैं और भाजपा से नजदीकी बढऩे के संकेत दिए हैं, उससे सपा का नुकसान होगा। कांग्रेस नेता मान रहे हैं कि प्रदेश में भाजपा के खिलाफ अल्पसंख्यक मतों का ध्रुवीकरण कांग्रेस के पक्ष में हो सकता है। लिहाजा, पार्टी सूबे में मुलायम के बयान को उनके खिलाफ रणनीतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल करेगी।
कांग्रेस ने केंद्रीय स्तर पर मुलायम के खिलाफ किसी तरह की टिप्पणी से परहेज किया है लेकिन प्रदेश में नेताओं को सपा सरकार के खिलाफ खुलकर बोलने को कहा गया है। पार्टी प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि सपा यूपीए को बाहर से समर्थन दे रही है इसलिए हम मुलायम के बयान पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे, लेकिन हम उनके बयानों से सहमत नहीं हैं।कांग्रेस का मानना है कि जैसे-जैसे चुनाव नजदीक आएंगे, पार्टी को सूबे में सपा सरकार के खिलाफ आक्रामक रणनीति के साथ मैदान में जाना होगा। इसके लिए प्रदेश नेताओं को तैयार रहने का निर्देश कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी दे चुके हैं।
बजट सत्र के दूसरे चरण में पेश होंगे अहम विधेयक 
कांग्रेस ने चुनावी तैयारियों का संकेत देते हुए कहा कि केंद्र सरकार बजट सत्र के दूसरे चरण में महिला आरक्षण विधेयक, भूमि अधिग्रहण विधेयक व खाद्य सुरक्षा विधेयक पारित कराने का प्रयास करेगी। इसके लिए राजनीतिक दलों में सहमति बनाई जाएगी। हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया कि कांग्रेस जल्द चुनाव कराने की तैयारी कर रही है। कांग्रेस प्रवक्ता राशिद अल्वी ने कहा कि चुनाव 2014 में होंगे। सरकार पूरी तरह से स्थिर है और अपना कार्यकाल पूरा करेगी। बजट सत्र का दूसरा चरण 22 अप्रैल से शुरू हो रहा है।