ये है पीएम मोदी का प्लेन, जानिए अन्य देशों मुखिया के पास है कौन सा विमान

भोपाल। पीएम नरेंद्र मोदी 18 फरवरी को भोपाल आ रहे हैं। इस दौरान उनकी सुरक्षा को लेकर सुरक्षा बल खासे चिंतित हैं। पीएम दिल्ली से विशेष विमान से भोपाल पहुंचेंगे और यहां से सेना के हेलीकॉप्टर से सीहोर जाएंगे। पीएम का विमान कई तरह की खूबियां रखता है। मोदी की तरह ही अन्य देशों में प्रेसिडेंशियल विमान हैं। आपको बता रहा है, अमेरिका, फ्रांस, ब्राजील, रूस समेत अन्य देशों के प्रेसिडेंशियल एयरक्राफ्ट की खासियतें।
पीएम मोदी को लेकर उड़ता है एयर इंडिया वन
– जिन विमान में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री या उपराष्ट्रपति उड़ते हैं, उसे एयर इंडिया वन कहते हैं। घरेलू विमानों के लिए अगल और विदेश यात्रा के लिए अलग-अलग विमान होते हैं।
– एयर इंडिया वन भारतीय वायु सेना के हवाले होता है। इसमें रडार वार्निंग सिस्टम, मिसाइल अप्रोच वार्निंग उपकरण लगे हुए हैं। साथ ही, ऐसे उपकरण भी इस विमान में लगे हैं जो मिसाइल को भटका सकते है। यदि इस विमान को निशाना बनाकर कोई मिसाइल दागे, तो मिसाइल को भटकाने के लिए ये उपकरण आग के शोले हवा में छोड़ते हैं, जिससे मिसाइल कन्फ्यूज हो जाती है और निशाना भटक जाती है।
– इंडियन एयर फोर्स के पास इस काम के लिए बोइंग 747-400 है, जो पीएम की विदेश यात्राओं के लिए उपयोग में लाया जाता है। तीन बोइंग बिजनेस जेट हैं। इनके नाम राजदूत, राजहंस और राजकमल हैं। घरेलू यात्रा के लिए पीएम इन विमानों का उपयोग करते हैं।