योगी कैबिनेट की बैठक आज, अयोध्या तीर्थ विकास परिषद के प्रस्ताव पर भी लग सकती है मुहर

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक होगी। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में 6 प्रस्ताव शामिल किए जाने की संभावना है। कैबिनेट की बैठक मंगलवार शाम करीब पांच बजे प्रस्तावित है। सबसे अहम जल शक्ति विभाग से जुड़े मसले हैं। दरअसल, राज्य ग्रामीण पेयजल योजना को अभी तक ग्राम्य विकास विभाग संचालित करता रहा है। चूंकि उत्तर प्रदेश में जलशक्ति विभाग का गठन हो चुका है, इसलिए इस योजना को भी जलशक्ति विभाग को ही सौंपा जाना है।

अयोध्या में भगवान रामलला के मंदिर के निर्माण के लिए राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार ने भी अयोध्या तीर्थ विकास परिषद के गठन को लेकर अपना कदम बढ़ा दिया है। सूत्रों की मानें तो सरकार तक परिषद बनने का प्रस्ताव पहुंच गया है। मंगलवार को होने वाली कैबिनेट में इस प्रस्ताव को कैबिनेट में रखा जा सकता है। इस प्रस्ताव को कैबिनेट की हरी झंडी मिलने की पूरी संभावना है।

सूत्रों के अनुसार, जो प्रस्ताव तैयार किया गया है उसके मुताबिक अयोध्या तीर्थ विकास परिषद में 5 सदस्य होंगे। अयोध्या तीर्थ विकास परिषद अगले दो साल में अयोध्या की तस्वीर बदलने के लिए काम करेगा।

हर घर में नल पहुंचाने की योजना को मिल सकती है मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल जीवन मिशन के तहत 2024 तक हर घर नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य तय किया है। लिहाजा, उत्तर प्रदेश में भी योजना को मिशन के दिशा-निर्देशों के अनुरूप ही तैयार किया जा रहा है। विभाग परिवर्तन के साथ ही पूर्व में दिए गए दिशा-निर्देशों में संशोधन का प्रस्ताव कैबिनेट में रखा जाएगा।

इसके साथ ही प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में पाइप पेयजल आपूर्ति योजनाओं के लिए संचालन एवं अनुरक्षण नीति- 2020 बनाई गई है। इस पर स्वीकृति की मुहर लग सकती है। वहीं, सोनभद्र और उसके आसपास के आदिवासी बहुल क्षेत्र के लिए अब लगातार विकास योजनाएं बन रही हैं। इसी के तहत यहां की नगर पंचायत ओबरा को तहसील बनाए जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *