राज्यसभा में पटेल के चुनाव को चुनौती, तीनों विजेताओं को हाईकोर्ट का नोटिस

अहमदाबाद.गुजरात हाईकोर्ट ने सोमवार को राज्यसभा चुनाव में अहमद पटेल की जीत को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई की। इसके बाद अहमद पटेल के साथ ही दो अन्य विजेताओं उम्मीदवारों भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और चुनाव आयोग को नोटिस जारी किए। याचिका चुनाव में हारे भाजपा प्रत्याशी बलवंतसिंह राजपूत लगाई है।
सुनवाई के बाद बलवंतसिंह के वकील देवांग व्यास ने बताया कि कोर्ट ने सभी से 21 सितंबर तक जवाब देने को कहा है। बलवंतसिंह ने उनके पक्ष में पड़े कांग्रेस के दो वोटों को रद्द करने के चुनाव आयोग के अधिकार और अहमद पटेल की जीत को चुनौती दी है और मांग की है अहमद पटेल की जीत को रद्द किया जाए। साथ ही भ्रष्ट आचरण का सहारा लेने के कारण छह साल तक उनके कोई भी चुनाव लड़ने पर रोक लगे और उन्हें विजेता घोषित किया जाए। याचिका 18 अगस्त को गुजरात हाईकोर्ट में लगाई गई थी।
लिखा- वोट रद्द करने का आयोग को अधिकार नहीं
कांग्रेस में विधायक और सचेतक पद छोड़कर 28 जुलाई को ही भाजपा में शामिल होने के तुरंत बाद बलवंत सिंह को भाजपा प्रत्याशी घोषित किया गया था। उन्होंने याचिका में आयोग के रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा उन्हें मिले कांग्रेस के दो बागी विधायकों के वोटों को रद्द करने के लिए दिए गए निर्देश को उसके अधिकार क्षेत्र के बाहर बताया है। उन्होंने कहा है कि आयोग का रिटर्निंग ऑफिसर खुद के निर्णय को थोप नहीं सकता।
पटेल पर लगाया वोट के लिए पैसे देने व भ्रष्टाचार का आरोप
याचिका में यह भी कहा गया है कि अहमद पटेल ने वोटरों को प्रभावित करने के लिए पैसा दिया, भ्रष्टाचार किया। उन्होंने 44 विधायकों को जबरन बेंगलुरु के रिसॉर्ट में कैद रखा और उनके मनोरंजन पर मोटी रकम खर्च की। ऐसे में मतदाता विधायकों से उनकी इच्छा के स्वतंत्र इस्तेमाल पर असर पड़ा। अहमद पटेल के पक्ष में कांग्रेस के दो मत रद्द होने तथा उनके पक्ष के दो मत गिने जाने पर वह विजेता होते हैं।
अहमद पटेल को 44 और राजपूत को 38 मत मिले थे
अमित शाह और स्मृति ईरानी 46-46 मत लेकर जीत गए थे। तीसरी सीट पर अहमद पटेल को ऐसे 44 मत मिले थे जबकि बलवंतसिंह को केवल 38 मत ही मिले। अन्य लोगों को दिखाने के कारण कांग्रेस के दो बागी विधायकों राघवजी पटेल और भोला गोहिल के मत चुनाव आयोग ने रद्द कर दिए थे। बागी पूर्व कांग्रेस नेता शंकरसिंह वाघेला समेत करीब 8 कांग्रेस विधायकों ने राजपूत के पक्ष में क्रॉस वोटिंग की थी।
अहमद को जिताने वाले विधायकों का सोनिया-राहुल गांधी का अभिवादन
दिल्ली में अहमद पटेल ने सोमवार को उन्हें जिताने वाले 43 कांग्रेसी विधायकों को अध्यक्ष व उपाध्यक्ष सोनिया व राहुल से मिलाया। दोनों ने विधायकों का अभिवादन किया। विधायक भी दोनों से मिलकर धन्य दिखे।