राहुल का आज लखनऊ दौरा, किसानों की परेशानियों को लेकर अफसरों से करेंगे बात

लखनऊ. राहुल गांधी मंगलवार को लखनऊ पहुंचे। यहां पार्टी वर्कर्स ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। बता दें, वे यहां गोमती नगर स्थित नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अफसरों से मिलकर किसानों की समस्याओं पर बात करेंगे। आरोप है कि अंबेडकरनगर में गांव वालों के घर बगैर कानूनी नोटिस दिए गिराए जा रहे हैं और कांग्रेस इसी मुद्दे पर किसानों को सपोर्ट कर रही है। कांग्रेस के यूपी चीफ राज बब्बर भी अंबेडकरनगर पहुंचकर किसानों के पक्ष में धरने पर बैठ गए थे। बीते सोमवार को एडम‍िन‍िस्ट्रेशन की पहल के बाद उन्होंने धरना खत्म किया था।
किसान परिवारों से मिल सकते हैं राहुल…
– कांग्रेस का आरोप है कि सुल्तानपुर के जगदीशपुर के कठौरा में बगैर मुआवजा दिए किसानों की जमीन ली जा रही है और अंबेडकरनगर में बगैर नोटिस किसानों के घर तोड़े जा रहे हैं। राहुल के यूपी दौरे में ये दोनों मामले उठाए जाएंगे।
राजबब्बर चला रहे ‘हक मांगो अभियान’
– राज बब्बर ‘हक मांगो अभियान’ के तहत पूरे यूपी में घूमकर किसानों और युवाओं की समस्याओं को सुन रहे हैं। उन्हें राज्य सरकार के खिलाफ एकजुट कर रहे हैं।
– बब्बर ने कहा है कि अगर कोई किसान अपने हक के लिए हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट या डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में केस करना चाहता है तो कांग्रेस उनके लिए वकील का इंतजाम करेगी।
ये है पूरा मामला
– जगदीशपुर के कठौरा में NHAI, ट्रक लेन तैयार कर रहा है। इसके रास्ते में उत्तर प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (UPSIDC) की जमीन आ रही है। उसने यह जमीन करीब 50 किसान परिवारों को दी थी। कांग्रेस की मांग है कि ट्रक लेन को किसान का ख्याल रखते हुए आधा किलोमीटर पीछे से डायवर्ट किया जाए।
– सूत्रों की मानें तो सरकार मुआवजे से बचने के लिए यह मांग मानने के लिए तैयार नहीं है। माना जा रहा है कि राहुल इसी मुद्दे पर अंबेडकरनगर में NHAI के अफसरों से बात करेंगे। वे चाहते हैं कि मुआवजा न मिलने तक वहां किसानों के घर न तोड़े जाएं।
राज्यसभा में भी गूंजा मामला
– कांग्रेस ने सोमवार को किसानों का यह मुद्दा राज्यसभा में भी उठाया। कांग्रेस मेंबर्स ने कहा कि अंबेडकरनगर में किसानों का साथ दे रहे राज बब्बर पुलिस की कार्रवाई में घायल हो गए हैं।
– कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने शून्यकाल में कहा कि अंबेडकरनगर के धोड़ा गांव में लोगों के घर बगैर नोटिस दिए गिराए गए हैं। इस कार्रवाई का विरोध कर रहे गांव वालों के खिलाफ बल प्रयोग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *