राहुल ने भारत का कद घटाया, मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए ‘सफेद झूठ’ कहा

भाजपा ने  कल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर आरोप लगाया कि जर्मनी के एक कार्यक्रम में अपने संबोधन में उन्होंने भारत का कद घटाया, आतंकवाद को सही ठहराया और केन्द्र की मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए ‘‘सफेद झूठ’ कहा।

भाजपा प्रवक्ता सम्बित पात्रा ने विभिन्न मुद्दों पर टिप्पणियों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष से सफाई मांगी और दावा किया कि महिलाओं के खिलाफ हिंसा के लिए भारतीय संस्कृति को जिम्मेदार बताकर उन्होंने देश की छवि धूमिल की है।

हैम्बर्ग के बुसेरियस समर स्कूल में कल लोगों को संबोधित कर रहे राहुल ने आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट का उदाहरण देते हुए कहा था कि विकास प्रक्रिया से बड़ी संख्या में लोगों को बाहर रखना दुनिया में आतंकवादी समूहों की उपज का कारण बन सकता है।

राहुल ने भाजपा सरकार पर आरोप लगाया कि वह आदिवासियों, दलितों और अल्पसंख्यकों को विकास प्रक्रिया से दूर रख रही है और यह खतरनाक हो सकता है।

कांग्रेस अध्यक्ष पर पलटवार करते हुए पात्रा ने कहा,, ‘‘राहुल गांधी ने भारत का कद छोटा करने और उसकी छवि धूमिल करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है। हमें आपसे स्पष्टीकरण चाहिए।’’

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राहुल ने आतंकवाद को जायज ठहराने की कोशिश की और इस्लामिक स्टेट के लिए सफाई दी है। इससे ज्यादा भयभीत करने वाली और चिंताजनक कोई बात नहीं हो सकती।’’

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि राहुल की यह टिप्पणी समुदाय के लिए अपमानजनक है कि भारत में अल्पसंख्यकों के लिए यदि नौकरियां नहीं हैं तो वे आईएस का रूख कर लेंगे।

पात्रा ने दावा किया कि भारत के संबंध में राहुल के विचार बहुत तुच्छ हैं, वह अब भी चीन का गुणगान कर रहे हैं जबकि मोदी सरकार के नेतृत्व में भारत दुनिया के अग्रणी देशों में से एक बन गया है।

पात्रा ने आरोप लगाया, ‘उनका भाषण झूठ और भ्रम से भरा था।’ साथ ही उन्होंने यह भी जानना चाहा कि क्या वह आंकड़ा 10 जनपथ में तैयार किया गया है जिसमें राहुल ने बताया कि भारत में हर घंटे रोजगार के 44 अवसर सृजित होने की तुलना में चीन में हर घंटे रोजगार के 50 अवसर पैदा हो रहे हैं।

10 जनपथ राहुल की मां और संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी का आवास है।

पात्रा ने राहुल के बारे में कहा, ‘‘न तो आपके पास कोई आंकड़े हैं और न ही आप कोई तैयारी करते हैं।’’

भाजपा नेता ने कहा कि सोनिया गांधी 19 साल से ज्यादा वक्त तक कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं और करीब 10 साल तक ‘प्रॉक्सी प्रधानमंत्री’ के रूप में देश पर शासन किया।

भारत में महिलाओं की सुरक्षा पर राहुल की टिप्पणी को लेकर उनसे माफी की मांग कर रहे पात्रा ने पूछा, ‘‘क्या इस भारतीय संस्कृति ने उन्हें (सोनिया को) शीर्ष पर पहुंचने में मदद नहीं की ? राहुल और सोनिया गांधी को सामने आकर सफाई देनी चाहिए कि वह ऐसी महान भारतीय संस्कृति पर ऊंगली कैसे उठा सकते हैं ?’’

पात्रा ने कहा कि दलितों और आदिवासियों के प्रति अत्याचार से निपटने वाला कानून मोदी सरकार द्वारा रद्द किये जाने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस प्रमुख ने ‘‘सफेद झूठ’’ बोला है। उन्होंने कहा, वास्तव में संसद ने पिछले सत्र में संशोधन पारित कर कानून को और अधिक कठोर बनाया है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस नीत संप्रग के शासनकाल में खाद्य सुरक्षा कानून केवल 11 राज्यों में लागू था जबकि भाजपा नीत राजग सरकार ने इसे देश के 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *