रिपोर्ट में दावा, भारत अभी नहीं संभला तो 30 दिनों में इटली जैसे हो जाएंगे हालात

कोरोना वायरस ( coronavirus ) का प्रकोप दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। दुनिया के ज्यादातर देश इसकी चपेट में हैं। भारत में भी कोरोना ( Coronavirus in india ) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अभी तक देश में कोरोना वायरस ( COVID-19 ) के संक्रमित लोगों का आंकड़ा 285 हो गया है। वहीं कोरोना की वजह से एक के बाद एक देशों में गतिविधियां बंद होती जा रही हैं।

ढहती अर्थव्यवस्था ( Coronavirus Effect in Economy ) को बचाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। भले ही भारत में इस संक्रमण का प्रभाव इतना व्यापक नहीं है। अगर इस पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो भारत इटली (Italy) और अमरीका ( America ) बनने में ज्यादा दूर नहीं। दरअसल, कोरोना को लेकर भारत इटली से एक महीने और अमरीका से सिर्फ 15 दिन ही दूर है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में कोरोना (covid-19 in india ) को लेकर कम संख्या में लोगों की स्क्रीनिंग हो रही है। इससे सही हालात सामने नहीं आ रहें हैं।

केंद्र ने उठाए तेजी से कदम

कोरोना से बचाव के लिए केंद्र सरकार ने तेजी से कदम उठाए हैं। विदेशों में फंसे भारतीयों को देश में लाने काम किया गया। वहीं, टीवी चैनलों और 90 करोड़ से करोड़ से ज्यादा मोबाइल फोन पर कोरोना से सावधानी बरतने के मैसेज लगातार चल रहे हैं। वहीं, कोरोना के रोकथाम को लेकर केरल ने अच्छा उदाहरण पेश किया है। लेकिन ऐसी स्थिति सभी राज्यों की नहीं है। वहीं, राज्यों की सीमाओं पर लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। लेकिन ये स्क्रीनिंग केवल तापमान मापने तक हो रही है।

corona1_1584416926440.jpg

देश में टेस्टिंग किट की कमी

मीडिया के हवाले से कई ऐसी ख़बरें सामने आ रही है कि भारत में टेस्टिंग किट की कमी हो गई है। बता दें कि देश में 18 मार्च तक हजार से अधिक लोगों की टेस्टिंग हुई थी। लेकिन अगर आप दक्षिण कोरिया को देखें तो यहां दो लाख 70 हजार व्यक्तियों की जांच हो चुकी है।

जानकारों के मुताबिक, अगर हमारे देश में 20 गुना अधिक टेस्ट होते तो 20 गुना से अधिक कोरोना ( Coronavirus effect ) के मामले सामने आ सकते थे। ऐसी संभावना है कि अगर वायरस भारत में आगे बढ़ गया तो उसकी स्थिति अन्य देशों से अलग होगी।इस स्थिति में भारत अमरीका से दो सप्ताह और इटली स एक महीना पीछे रहेगा, जो काफी चिंतानजक है।

3700 ट्रेनें और 1,000 उड़ानें रद!

भरतीय रेल ( Indian Railways ) ने शनिवार को कई रेलगाड़ियां रद्द ( Trains Cancel ) कर दी हैं। रेलवे ने आज 709 ट्रेनें कैंसल कर दी। इसमें 584 रेलगाड़ियां पूरी तरह रद्द की गई हैं, जबकि 125 ट्रेनों को आंशिक रूप से कैंसल किया गया है। कोरोना वायरस ( coronavirus ) की वजह से आज रात से रविवार रात तक देश में रेल यातायात ( Railway Traffic ) ठप रहेगा।

PM मोदी के ‘जनता कर्फ्यू’ ( Janta Curfew ) के पालन के आह्वान के मद्देनजर रेल मंत्रालय ( Rail Ministry ) ने शनिवार रात 12 बजे से रविवार रात 10 बजे के बीच देश में रेल यातायात को पूरी तरह बंद रखने का फैसला लिया है। इस बीच दिल्‍ली मेट्रो और 1,000 उड़ानें रद रहेंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *