लॉकडाउन के बीच महाराष्ट्र में तेजी से बढ़ रहा है साइबर क्राइम: अनिल देशमुख

मुंबई । महाराष्ट्र में लॉकडाउन शुरु होने के बाद से साइबर अपराधों की संख्या में वृद्धि हुई है। TikTok के माध्यम से, दुष्‍कर्म और एसिड हमले को प्रोत्साहित करने वाले वीडियो हाल ही में वायरल हुए हैं। राज्य के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने भरोसा जताया है कि राज्‍य साइबर अपराध विभाग इस तरह की सामग्री पोस्‍ट करने वालों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई करेगा।

महाराष्ट्र पुलिस द़वारा जारी किये गये आंकड़ों के अनुसार लॉकडाउन में ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों पर हमले की भी कई खबरें आयी हैं, इन हमलों अब तक लगभग पुलिसकर्मी घायल हुए 823 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। राज्य में अब तक 41 स्वास्थ्य अधिकारियों पर भी हमले की खबरें आयी । राज्‍य में अब तक कुल 22,543 लोगों को लॉकडाउन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के मामले में हिरासत में लिया जा चुका है, 69,046 वाहन जब्त किए जा चुके है। इन और अपराधियों से 5,19,63,497 रुपये तक जुर्माना वसूला जा चुका है।

महाराष्ट्र में दिन प्रतिदिन स्थिति भयावह होती जा रही है सरकार की तरफ से हरसंभव प्रयास करने के बावजूद भी संक्रमितों की संख्‍या में खतरनाक रूप से इजाफा हो रहा है। 2940 नये मरीजों की पुष्टि ने प्रशासन की चिंता और बढ़ा दी है। राज्‍य में कुल सं‍क्रमितों की संख्‍या अब 44,582 तक पहुंच गयी है। सबसे ज्‍यादा मामले मुंबई में सामने आये हैं यहां 1751 नये मामले दर्ज किये गये।

ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी भी बहुत तेजी से कोरोना का शिकार हो रहे हैं, बीते 48 घंटों में 278 पुलिसकर्मियों के कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आये हैं। राज्‍य में कुल संक्रमित पुलिसकर्मियों की संख्‍या 1,666 तक पहुंच गयी थी। जिनमें से 473 स्‍वस्‍थ हो चुके हैं और अब तक 16 पुलिसकर्मियों की मौत दर्ज की जा चुकी है जबकि 1177 मामले सक्रिय हैं जिनका विभिन्‍न अस्‍पतालों में इलाज चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *