लोकसभा चुनाव में भी AAP करेगी धमाकेदार प्रदर्शन!

Tatpar 14 Jan 2014

कहां-कहां जीत हासिल करेगी आप

दिल्ली विधानसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद अब ऐसा लग रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी यहां की अधिकतर सीटों पर जीत का परचम लहराएगी। एनसीआर क्षेत्र में किए चुनावी सर्वेक्षण में यह दावा किया गया है कि दिल्ली के सात में से छह लोकसभा सीटों पर आप जीत हासिल करेगी।

एक न्यूज चैनल के लिए एसी नीलसन ने सर्वे किया है जिसके अनुसार आगामी लोकसभा चुनाव में दिल्ली के छह सीटों के अलावा मुंबई-ग्रेटर मुंबई और नोयडा-गाजियाबाद क्षेत्र के एक-एक लोकसभा सीट पर भी आप जीतेगी।

एनसीआर के आस-पास के क्षेत्रों में आप के प्रदर्शन के बारे में सर्वे में कहा गया है कि हो सकता है कि इन क्षेत्रों में यह एक भी सीट न जीत पाए।

कांग्रेस और यूपीए को होगा नुकसान

सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है कि आप के इस धमाकेदार प्रदर्शन से सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस और यूपीए के घटक दलों को होगा। इन सभी क्षेत्रों के कुल मिलाकर 21 लोकसभा सीटों में से फिलहाल कांग्रेस और यूपीए के घटक दलों के पास 17 सीटें हैं।

लेकिन सर्वे के अनुसार, आगामी लोकसभा चुनाव में यह गठबंधन कुल मिलाकर मात्र 3 सीटें जीत पाएंगी। सर्वे का कहना है कि इन 21 लोकसभा सीटों में से भाजपा 10 और आम आदमी पार्टी 8 सीटों पर जीत हासिल करेगी।

बीजेपी के लिए चिंताजनक संकेत

सर्वे के अनुसार, लोकसभा चुनाव में सीटों के हिसाब से बीजेपी के मजबूत स्थिति में दिखने के बावजूद पार्टी के लिए यह चिंताजनक संकेत है।

सर्वे में कहा गया है कि शहरी इलाकों में आम आदमी पार्टी के एक मजबूत खिलाड़ी के रूप में उभरने से बीजेपी का दबदबा कम होगा। इन इलाकों में आम आदमी पार्टी अपनी बढ़त से बीजेपी को कांग्रेस विरोधी भावनाओं को भी भुनाने से रोकेगी।

सर्वे में कहा गया है कि दिल्ली-एनसीआर और मुंबई-थाने क्षेत्रों में नरेंद्र मोदी ही पीएम पद के लिए सबसे लोकप्रिय उम्मीदवार हैं। लेकिन दिल्ली-एनसीआर में मोदी से अरविंद केजरीवाल कुछ ही पीछे रह गए है। सर्वे के अनुसार, 45 प्रतिशत लोग मोदी को पीएम बनते देखना चाहते हैं वहीं 42% लोग चाहते हैं कि दिल्ली के सीएम केजरीवाल देश के पीएम बनें।

बेहतर होंगे आप के वोट शेयर

सर्वे के अनुसार आम आदमी पार्टी 57% के प्रभावी वोट शेयर के साथ दिल्ली में छह सीटें जीत सकती है जबकि नोएडा-गाजियाबाद क्षेत्र में 33% वोट के साथ इसको एक सीट हासिल हो सकता है। मुंबई-थाने क्षेत्र में 17% वोट के साथ आप के एक सीट जीतने की संभावना है। जबकि गुड़गांव-फरीदाबाद क्षेत्र में आप को मात्र 21% वोट मिल सकते हैं जो इस क्षेत्र में एक भी सीट जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है।

सर्वे में इन सभी क्षेत्रों में कांग्रेस की कम सीटें जीतने के साथ-साथ वोट शेयर गिरने की भी बात कही गई है।

सर्वे के अनुसार, मुंबई, नोएडा-गाजियाबाद और गुड़गांव-फरीदाबाद क्षेत्रों में बीजेपी के वोट शेयर बढ़ने की संभावना है लेकिन दिल्ली में इसके वोट शेयर काफी गिर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *