विराट सिंगल ब्रांड से 100Cr की डील करने वाले पहले इंडियन प्लेयर

बेंगलुरु/मुंबई. विराट कोहली (28) ने Puma कंपनी के साथ 100 करोड़ रु. की 8 साल की डील पर साइन किए हैं। किसी एक ब्रांड के साथ ऐसी डील करने वाले वे पहले इंडियन प्लेयर बन गए हैं। सचिन तेंडुलकर और महेंद्र सिंह धोनी ने भी 100 करोड़ से ज्यादा की एंडोर्समेंट डील की थीं लेकिन वे एक से ज्यादा कंपनियों के लिए थीं। बता दें कि पहले Puma ने इतनी बड़ी डील के लिए जमैकन स्प्रिंटर यूसैन बोल्ट-असाफा पॉवेल, फ्रेंच फुटबॉलर थियरे हेनरी-ओलिवर जिराड को साइन किया था। फख्र महसूस कर रहा हूं…
Advertisement
– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये डील करीब 110 करोड़ की है।
– विराट के साथ Puma की ये डील फिक्स्ड पेमेंट पर बेस्ड होगी। इसकी रॉयल्टी ब्रांड के बिजनेस परफॉर्मेंस पर आधारित होगी।
– Puma एक जर्मन कंपनी है। इसके साथ कोहली, एक स्पेशल लोगो के साथ लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट्स लॉन्च करेंगे।
– एंडोर्समेंट डील के तहत, कोहली को एक साल में 12-14 करोड़ का फिक्स्ड अमाउंट मिलेगा।
– विराट कहते हैं, “मैं फख्र महसूस कर रहा हूं। Puma के लिए कई महान एथलीट्स एंडोर्समेंट करते हैं। केवल बोल्ट ही नहीं, उनके पास पेले, मेराडोना, थियरे हेनरी और कई अन्य ग्रेट्स हैं।”
– “मैं और Puma लंबी पार्टनरशिप के लिए कमिटेड हैं। कंपनी को जिस तरह से पॉपुलैरिटी मिली है, उससे मैं इम्प्रैस्ड हूं। भारत में भी उन्होंने कम वक्त में अपनी जगह बनाई है।”
विराट की ब्रांड वैल्यू में 25% का इजाफा
– टेस्ट क्रिकेट, वन डे और टी-20 तीनों फॉर्मेट में कैप्टन बनने के बाद विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू 25 फीसदी तक बढ़ गई है। देश में ब्रांड वैल्यू के हिसाब से शाहरुख खान के बाद विराट दूसरे सबसे महंगे सेलिब्रिटी बन गए।
– कॉर्पोरेट फाइनेंस एडवाइजरी फर्म डफ एंड फेल्प्स ने सेलिब्रिटीज की ब्रांड वैल्यू पर एक रिपोर्ट जारी की थी।
– एक रिपोर्ट के अनुसार, इतनी तेजी से वैल्यू बढ़ने का कारण कैप्टनसी के अलावा हर मैच में लगातार विराट का शानदार प्रदर्शन है।
– अगर विराट का यही फॉर्म इस साल बरकरार रहा तो वो शाहरुख को पीछे छोड़ देश के सबसे महंगे सेलिब्रिटी बन सकते हैं। अगर ऐसा होता है तो 22 साल बाद ब्रांड वैल्यू के लिहाज से कोई क्रिकेटर देश का सबसे महंगा सेलिब्रिटी बनेगा। (पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)
– इसके मुताबिक, अक्टूबर 2016 तक विराट की ब्रांड वैल्यू 92 मिलियन डॉलर (करीब 618 करोड़ रुपए) थी और शाहरुख की 131 मिलियन डॉलर (करीब 880 करोड़ रुपए)।
– इस बीच कोई नहीं था। महेंद्र सिंह धोनी 209 करोड़ रुपए की ब्रांड वैल्यू के साथ 9वें नंबर पर थे।
सचिन ने किया था 30 करोड़ का करार
– 1995 में सचिन ब्रांड वैल्यू के मामले में वर्ल्ड टेल के साथ 30 करोड़ रुपए के करार के साथ सबसे आगे निकले थे। 2001 में ये रकम डबल हो गई।
– बताया जाता है कि 2006 में सचिन ने ऐड फर्म Saatchi और इसके स्वामित्व वाली Iconix के साथ 3 साल के लिए 175 करोड़ का करार किया था।
अभी और बढ़ेगी विराट की ब्रांड वैल्यू
– फर्म के डायरेक्टर अविरल जैन ने कहा कि विराट जिस फॉर्म में खेल रहे हैं, पिछले दो महीनों में उनकी ब्रांड वैल्यू 25 फीसदी तक बढ़ी है। आगे और बढ़ने की उम्मीद है।
– कैप्टन बनने के बाद विराट की वैल्यू धोनी से कई गुना तेजी से बढ़ी है। 2016 में विराट के पास 13 ब्रांड्स थे। इनकी वैल्यू 100 करोड़ से ज्यादा थी।
– फिलहाल विराट के पास 20 से ज्यादा बड़े ब्रांड्स हैं। जबकि धोनी 2007 में कैप्टन बने थे तो उनके पास 17 ब्रांड एंडोर्समेंट थे।
– करीब दो साल बाद 2009 में धोनी 20 ब्रांड्स एंडोर्स कर रहे थे।
विराट की इमेज से कंपनियों को फायदा
– रिपोर्ट के मुताबिक, विराट की इमेज से कंपनियों को काफी फायदा हो रहा है। यही वजह है कि ज्यादा से ज्यादा ब्रांड्स उन्हें अपना चेहरा बनाना चाहते हैं।
– पंजाब नेशनल बैंक ने पिछले साल सितंबर में विराट को ब्रांड एंबेसडर बनाया।
– बैंक ने तीसरे क्वार्टर (दिसंबर) में अपना नेट प्रॉफिट 207 करोड़ रुपए बताया। दिसंबर 2015 में ये 51 करोड़ था।