विवादों में घिरी प्रकाश झा की ‘गंगाजल-2’, होशंगाबाद में शूटिंग में पड़ा विघ्न

भोपाल। मध्य प्रदेश में फिल्म राजनीति’ से अपनी प्रोडक्शन की जड़ें जमाने वाले प्रकाश झा की गंगाजल-2′ विवादों में घिर गई है। मंगलवार को होशंगाबाद में फिल्म की शूटिंग के दौरान जबर्दस्त हंगाम हो गया। घंटों शूटिंग रुकी रही। विवाद नर्मदा घाट की साफ-सफाई और पिछला शुल्क न चुकाने को लेकर पैदा हुआ।

यहां से शुरू हुआ विवाद…
मंगलवार को प्रकाश झा अपनी यूनिट के संग होशंगाबाद के सेठानी घाट पर महाआरती का दृश्य फिल्माने पहुंचे। शूट की तैयारियां चल ही रही थीं कि नगर पालिका के सभापति(राजस्व) अजय रतनानी नपा अमले के साथ वहां जा पहुंचे। उनके हाथों में 9 दिसंबर, 2014 का एक सरकारी आदेश था, जिसमें पिछली किसी फिल्म(सरकारी दस्तावेजों में फिल्म का टाइटल भोला लिखा हुआ है)। अजय रतनानी के मुताबिक, प्रकाश झा पर सेठानी घाट की साफ-सफाई का 50 हजार रुपए बकाया है।

जब बकाया राशि को लेकर चर्चा चल रही थी, उस वक्त प्रकाश झा और उनकी यूनिट के प्रमुख सदस्य सुधीर झा और जुल्फिकार और रतनानी की गर्मागर्म बहस हो गई। बात इतनी बड़ी की शूट की तैयारियां रोकनी पड़ीं।

कलेक्टर को करना पड़ा दखल…
शूटिंग में बवाल की जानकारी लगने पर कलेक्टर विश्वास भौंडवे ने मौके पर तहसीलदार अतुल सिंह और एसडीएम रितु चौहान को भेजा। चूंकि कलेक्टर ने शूटिंग के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लेने की बात कही थी, इसलिए मामला और तूल पकड़ गया।

नर्मदा के नाम पर ‘राजनीति’ का आरोप
अजय रतनानी का आरोप है कि वे नगरपालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल के कहने पर प्रकाश झा से पुराना शुल्क वसूलने आए थे। अपनी पिछली फिल्म की शूटिंग के दौरान प्रोडक्शन टीम सेठानी घाट पर गंदगी छोड़ गई थी। उनका आरोप है कि प्रकाश झा अपनी फिल्मों में दिखाते तो होशंगाबाद हैं, लेकिन नदी नर्मदा के बजाय गंगा दिखा दी जाती है। गंगाजल-2 में भी नर्मदा के सेठानी घाट पर महाआरती का दृश्य फिल्माया जा रहा, लेकिन उसे काशी की गंगा के रूप में पर्दे पर दिखाया जाएगा।

ऐसी होगी महाआरती…

होशंगाबाद के सेठानीघाट पर मंगलवार-बुधवार दो दिनों तक नर्मदा की महाआरती फिल्माई जाएगी। नर्मदा की महाआरती 21 ब्राह्मणों द्वारा की जाएगी। इसमें 11 आगे और 11 ब्राह्मण पीछे की ओर तखत पर रहेंगे। स्वयं प्रकाश झा आरती करेंगे। वे फिल्म में भूमिका भी अदा कर रहे हैं। आरती करीब एक घंटे तक चलेगी। प्रकाश झा की फिल्म गंगाजल दो के लिए होशंगाबाद के घाट यूनिट की पहली पसंद रहे हैं। पिछले 6 माह से लगातार यहां अकार इसे देख रहे थे। पहली बार इतनी दिव्य आरती लोगों को देखने के लिए मिलेगी। 21 ब्राह्मण दिव्या आरती करेंगे और इस दौरान शंख बजाए जाएंगे। पूरा घाट संगीत से गूंज उठेगा।