वेस्ट इंडीज में टीम इंडिया की सबसे बड़ी जीत, ये 5 प्लेयर बने जीत के हीरो

स्पोर्ट्स डेस्क. भारत ने पांच मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में वेस्ट इंडीज को 105 रन से हरा दिया। रनों के लिहाज से कैरेबियाई धरती पर भारत की ये सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले भारत की सबसे बड़ी जीत 102 रन की थी, जो उसे जुलाई 2013 में मिली थी। रविवार को हुए मैच में इंडियन क्रिकेटर्स हर मामले में विंडीज की कम अनुभवी टीम पर भारी पड़े। टीम को आसानी से जीत हासिल हुई। इस जीत के साथ ही मेहमान टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।
43-43 ओवर का हुआ मैच…
– पोर्ट ऑफ स्पेन में हुआ ये मैच 43-43 ओवर का था। मैच से पहले हुई बारिश की वजह से टॉस करीब 2 घंटे देरी से हुआ, जिसके बाद ओवरों की संख्या घटा दी गई।
– मैच में वेस्ट इंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया।
– भारत ने 43 ओवरों में 5 विकेट खोकर 310 रन बनाए, जिसमें रहाणे ने सेन्चुरी तो वहीं धवन और कोहली ने फिफ्टी लगाई। धोनी (13) और केदार जाधव (13) नॉट आउट रहे। मेजबान टीम की ओर से अल्जारी जोसेफ ने 2 तो जेसन होल्डर, एश्ले नर्स और मिगुल कमिंस ने 1-1 विकेट लिया।
– जवाब में टारगेट का पीछा करते हुए विंडीज की टीम 43 ओवरों में 6 विकेट खोकर 205 रन ही बना सकी। मेजबान टीम के लिए शाई होप ने सबसे ज्यादा 81 रन बनाए। वहीं, रोस्टन चेज ने 33* और जेसन होल्डर ने 29 रन बनाए।
– मैच में शानदार बैटिंग करने वाले अजिंक्य रहाणे को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।
ये पांच प्लेयर रहे जीत के हीरोः
– अजिंक्य रहाणे
– विराट कोहली
– शिखर धवन
– भुवनेश्वर कुमार
– कुलदीप यादव
अजिंक्य रहाणेः 104 बॉल में 103 रन
– भारत के लिए बतौर ओपनर उतरे अजिंक्य रहाणे ने मैच में शानदार बैटिंग करते हुए सेन्चुरी लगाई। वे 104 बॉल पर 103 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 10 चौके और 2 सिक्स लगाए।
– रहाणे ने सेन्चुरी 102 बॉल पर पूरी की। ये उनके वनडे करियर की तीसरी और वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहली सेन्चुरी रही।
– रहाणे बतौर ओपनर विंडीज में सेन्चुरी लगाने वाले दूसरे भारतीय बन गए हैं। इससे पहले 2006 में राहुल द्रविड़ ने किंग्सटन में 105 रन बनाए थे।
– इस मैच में रहाणे और धवन ने मिलकर पहले विकेट के लिए 114 रन की पार्टनरशिप की। इन दोनों प्लेयर्स के बीच ये लगातार छठवीं 50+ रन की पार्टनरशिप रही। वहीं, पिछली 20 इनिंग्स के दौरान दोनों के बीच 12 ऐसी पार्टनरशिप हो चुकी हैं।