संघ का विस्तार करने भागवत ने की प्रांत प्रचारकों से चर्चा

  • ग्वालियर में आज क्षेत्र प्रचारकों की बैठक
  • प्रतिनिधि सभा की बैठक खत्म होने के बाद हुई समीक्षा

ग्वालियर . राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा खत्म होने के बाद सोमवार को कार्यकारी मंडल की बैठक केदारधाम में शुरू हुई। यह मंगलवार को भी चलेगी। पहले दिन सर संघचालक मोहन भागवत और सर कार्यवाह भैय्याजी जोशी ने 43 प्रांत प्रचारकों के साथ संघ के कार्य विस्तार पर चर्चा की। वह मंगलवार को 11 क्षेत्र प्रचारकों की बैठक लेंगे।

जानकारों के अनुसार राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के हर बड़े आयोजन के बाद प्रमुखों द्वारा उसकी समीक्षा करने की परंपरा है। इसी तारतम्य में अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा खत्म होने के ठीक बाद कार्यकारी मंडल द्वारा समीक्षा की जा रही है। हालांकि इसे अनौपचारिक भी कहा जा रहा है।

इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की अखिल भारतीय कार्यकारिणी, क्षेत्र प्रचारक और प्रांत प्रचारक सहित करीब 70 पदाधिकारी अपेक्षित हैं। सोमवार को अखिल भारतीय कार्यकारिणी और प्रांत प्रचारक साथ-साथ बैठे। इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्य विस्तार मसलन आरएसएस की रीढ़ मानी जाने वाली शाखाओं को बढ़ाने पर चर्चा की गई। मंगलवार को अखिल भारतीय कार्यकारिणी के पदाधिकारी क्षेत्र प्रचारकों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे।  उल्लेखनीय है कि 8 से 10 मार्च तक चली प्रतिनिधि सभा  में संघ ने राम मंदिर निर्माण, राष्ट्र निर्माण जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

सर संघचालक मोहन भागवत कल रवाना होंगे  : पहली बार ग्वालियर में लंबे प्रवास पर आए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघचालक मोहन भागवत यहां से 11 दिन के बाद बुधवार को रवाना होंगे। ज्ञात हो कि मध्यप्रदेश और खासकर ग्वालियर में संघ की स्थापना के बाद पहली बार अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *