सहकार से ही सपने होंगे साकार:मंत्री डॉ. मिश्रा

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने दतिया में जिला सहकारी केन्द्रीय बैक मर्यादित द्वारा आयोजित वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम में शिरकत की। मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि सहकारिता से किसानों का आर्थिक सशक्तिकरण होगा। सहकार से ही आत्म-निर्भर होने का सपना साकार होगा। सरकार द्वारा  किसानों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कृषक उत्पादकता समूहों का गठन किया जा रहा है। उन्होंने सहकारी बैंकों के अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि शासन द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ किसानों को दिलवाया जाये।

डॉ. मिश्रा ने कहा कि सहकारी बैंक से किसान भाई जीरो प्रतिशत ब्याज पर खेती एवं अन्य कार्यों के लिए ऋण ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान भाईयों के लिए  ऐसे नियम बनाए हैं, जिससे किसानों एवं अन्य लोगों को सभी सुविधाएँ प्राप्त होंगी। किसान समय पर एक लाख रूपये का ऋण चुकायेंगे, तो वे दोबारा शीघ्र ही ऋण प्राप्त कर सकेंगे।

कार्यक्रम में सहकारी बैंक के प्रबंधक श्री विनोद भार्गव ने बैंक की गतिविधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री प्रदीप अग्रवाल एवं  डॉ. आशाराम अहिरवार ने भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम में श्री सुरेन्द्र सिंह बुधोलिया, श्री विपिन गोस्वामी, श्री प्रशांत ढेंगुला, अतुल भूरे चौधरी, श्री जीतू कमरिया सहित अन्य जन-प्रतिनिधि तथा किसान भाई उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम में कर्मचारी हुए सम्मानित

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम में सहकारिता विभाग के  श्री चन्द्रशेखर राजपूत, श्री चन्द्रशेखर शर्मा, कु. हर्षिता साहू, कु. अंजली तोमर सहित अन्य कर्मचारियों को सम्मानित किया।