साल 2020 में इन राशियों को मिलेगी शोहरत, दौलत और इन राशियों को होगा बड़ा नुकसान

नया साल कल से दस्तक दे रहा है, हर कोई प्रसन्न है यही सोच कर की जो काम 2019 में नहीं हो पाया वो काम 2020 में हो सकता है। कई लोग 2020 का धूम-धाम तरीके से स्वागत करने में जुट गए है। नए साल के साथ ही ग्रहों की चाल भी बदलेंगी, जिससे 12 राशियों पर पूरा असर पड़ेगा। इन 12 राशियों पर अगले 12 महीने में होने वाले प्रभाव और बदलाव से आपकी किस्मत तय होगी। इन ग्रह स्थितियों के बीच सभी राशियों के लोगों का जीवन प्रभावित होगा। कुछ लोग ग्रहों के शुभ प्रभाव से मुस्कुराएंगे तो कुछ लोग मुश्किल समय का सामना करेंगे। 

मेष राशि

2020 मेष राशि वालों के लिए शुभ फल लेकर आ रहा है। और सालों की बात करें तो यह साल इस राशि के लिए बेहतर रहने वाला है। इस साल शनि का गोचर आपकी राशि से 10वें स्थान में होने जा रहा है।  विद्या तथा आध्यात्म के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। अर्थात् आप किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए तैयार कर रहे हैं तो आपके सफल होने की संभावना अधिकतम रहेगी। नौकरी व्यवसाय में परिश्रम खूब करना होगा जिसका अच्छा फल भी मिलेगा। सहकर्मियों और अधिकारियों से सहयोग और सम्मान प्राप्त होगा। 30 जून से 19 नवंबर के बीच गुरु की शुभ दृष्टि मेष ऱाशि पर होने से शुभ कार्यों पर आपको धन खर्च करना होगा। फरवरी और सितंबर और नवंबर के बीच राशि स्वामी मंगल की प्रतिकूलता से आपको स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना होगा। इस दौरान सेहत का खास ध्यान रखें।

वृष राशि

वृष राशि के जातकों के लिए नया साल 2020 का प्रारंभ कुछ मन अनुकूल नहीं होगा। नया साल के प्रारंभ से 23 जनवरी तक वृष राशि पर शनि की ढैया रहेगी और 7 फरवरी तक मंगल की दृष्टि पड़ रही है। ऐसी स्थिति में आपको अधिक संघर्ष करना होगा। शनि का यह राशि परिवर्तन कई मामलों में आपके लिए शुभ रहेगा। 03 फरवरी से आपके अनुकूल समय बनना प्रारंभ होगा। 3 फरवरी से 28 फरवरी तक राशि स्वामी शुक्र उच्च राशिस्थ रहेगा। इस कारण से आपके लिए धन लाभ का योग बन रहा है। इसके साथ ही आपको उन्नति के अवसर भी प्राप्त होंगे। पुराने संबंध और पुराने दोस्त फिर से आपके करीब आएंगे। धार्मिक यात्राएं भी इस साल आप कर सकते हैं। सेहत के मामले में आपको ध्यान देना होगा क्योंकि गुरु का संचार काफी समय तक आपकी राशि से 8वें स्थान में होगा। नौकरी व्यवसाय में प्रगति के लिए समय अनुकूल है। आर्थिक क्षेत्रों में किए गए प्रयास भी इस वर्ष सफल होंगे। 23 सितंबर के बाद राहु के आपकी राशि में आने से जीवन में कुछ उथल-पुथल आएगी, बनते काम बिगड़ सकते हैं। राशि स्वामी शुक्र के शुभ प्रभाव से फरवरी का महीना आपके लिए शानदार रहेगा।

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातकों के लिए नया साल 2020 में अचानक धन लाभ को योग बन रहा है। इस साल आपके मान-सम्मान और वर्चस्व में वृद्धि के भी संकेत मिल रहे हैं। हालांकि आप पूरे वर्ष भर शनि देव के प्रभाव में रहेंगे। यानी की साफ है 2020 आपके लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। इस साल आपको काफी भागदौड़ करनी पड़ सकती है। ऐसे में आपको सेहत के मामले में जोखिम से बचना होगा। जिन कार्यों को आप समय पर पूरा करना चाहेंगे, उनमें देरी होगी। मई के अंत से अगस्त के प्रारंभ के बीच का समय आपके लिए सुखद रहने वाला है। 24 मई से 1 अगस्त के मध्य बुध स्वराशिस्थ हो रहा है, ऐसे में आपको अचानक धन लाभ हो सकता है। मान-सम्मान बढ़ेगी, जिससे आपके वर्चस्व में भी वृद्धि होगी। इस समय में आपके बिगड़े काम बनेंगे। आप अपने महत्वपूर्ण कार्यों को इस समयकाल में कर सकते हैं, जिनके सफल होने की संभावना अधिक होगी।

 कर्क राशि 

कर्क राशि वालों के लिए नया साल 2020 में कर्क राशि के जातकों को थोड़ा संयम और धैर्य रखने की जरूरत है। साल 2020 मिलाजुला रहेगा। इस साल शनि का संचार 24 जनवरी के बाद आपकी राशि से सातवें घर में होगा। जबकि गुरु का संचार इस साल आपकी राशि से छठे और सातवें घर में होने जा रहा है। नौकरी में अगर हाथल्जमा रहे है तो इस साल सफलताहाथ लग सकती है। स्वास्थ्य सामान्य रूप से अनुकूल रहेगा। पारिवारिक जीवन में छोटी-मोटी परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है। अप्रैल महीने से जून तक गुरु का संचार आपके लिए शुभ रहने वाला है। इस अवधि में आर्थिक क्षेत्र में प्रगति करेंगे। पद-प्रतिष्ठा का भी लाभ मिलेगा। इसके बाद फिर 16 अगस्त से 3 अक्टूबर तक चतुर्थ नीच की दृष्टि रहेगी, इस कारण से आपको मानसिक तनाव और क्रोध बढ़ेगा। ऐसे में आपको संयम के साथ रहने की आवश्यकता पड़ेगी। मानसिक तनाव और क्रोध में कोई फैसला न लें, ऐसी परिस्थिति में व्यक्ति सही फैसला नहीं ले पाता है। 30 मार्च से 29 नवंबर तक गुरु की शुभ उच्च दृष्टि पड़ रही है, ऐसे में आपकी शुभ कार्यों की ओर मानसिकता बनेगी। 30 मार्च से 29 नवंबर के मध्य आप मांगलिक कार्य की योजना बनाकर उसे मूर्त रूप दे सकते हैं।

कन्या

कन्या राशि के लोगों के लिए नया साल 2020 चुनौतियों से भरा होगा। हलांकि इन राशि के लोगों को लाभ के भी कई अवसर मिलेंगे। इस साल आपको अपने क्रोध, तनाव और व्यर्थ की उलझनों पर पार पाना होगा। इसके लिए आपको योग, ध्यान, प्राणायाम आदि का अभ्यास करना चाहिए। अप्रैल से जून से बीच गुरु की अनुकूल स्थिति नहीं होने से यह समय संघर्षपूर्ण रहेगा। इस वजह से आपको अपने बिजनेस में उलझने और समस्याएं आएंगी। वहीं, शनि के ढैया के कारण ही गृह क्लेश भी बढ़ेगा। ऐसे में आपको संयम और सूझबूझ से काम लेना होगा।

सिंह राशि 

सिंह राशि वालो के लिए आने वाला साल 2020 बीते सालों के मुकाबले शानदार रहने वाला है। इस साल के आरंभ में शनि का संचार आपकी राशि से छठे घर में होगा जो आपके लिए शुभ है। शुभ ग्रह गुरु का संचार आपकी राशि से पंचम स्थान होगा जहां से आपकी राशि पर गुरु की नवम दृष्टि रहेगी। इस साल आपको करियर या बिजनेस में तरक्की मिल सकती है। जो भी कार्य आपका अधूरा है या प्रारंभ करना चाहते हैं, तो आपके लिए यह उत्तम साल और समय हो सकता है। नए वर्ष के प्रारंभ से लेकर 29 मार्च तक और फिर 30 जून से लेकर 19 नवंबर तक सिंह राशि पर गुरु ग्रह की शुभ नवम दृष्टि पड़ रही है। 

तुला राशि

नया साल 2020 तुला राशि के जातकों के लिए कार्य क्षेत्र में कई बदलाव लेकर आ रहा है। हालांकि शुक्र की राशि तुला वालों के लिए यह वर्ष उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। हो सकता है कि आपका वर्तमान नौकरी या बिजनेस से मोह भंग हो जाए और आप कोई नई नौकरी या बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। यह आपके जीवन की नई दिशा तय कर सकता है। इस साल आप अपने सेहत पर ध्यान देना होगा। पारिवारिक जीवन में उलझन और तनाव का सामना करना पड़ सकता है। सितंबर के बाद राहु का परिवर्तन इस मामले में आपको ज्यादा परेशान करेगा। नौकरी व्यवसाय में अधिक परिश्रम और भाग दौड़ करनी होगी। अप्रैल से जून के बीच राशि से चौथे स्थान में गुरु का संचार कुछ राहत देगा। आर्थिक मामलों में इस साल संभलकर चलना होगा। खर्च पर काबू रखें। क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें नहीं तो रिश्तों पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

वृश्चिक राशि

नए साल 2020 में वृश्चिक राशि वालों के लिए भी बहुत कुछ लाया है। आपकी राशि पर पड़ने वाले शनिदेव के प्रभाव से आप मुक्त रहेंगे,इसी वजह से आपकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर होगी। एक तरह से कहें तो आपके लिए यह वर्ष पहले की तुलना में कुछ ठीक रहेगा। 24 जनवरी से वृश्चिक राशि से शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव समाप्त हो जाएगा। यानी आपके संघर्ष के दिनों का अंत हो जाएगा। पहले आपके काम में जो भी बाधाएं आती थीं, वो अब नहीं आएंगी। जो आपके काम पहले नहीं बन पाए, वो अब आसानी से बन जाएंगे। सफलता की दर पहले से ज्यादा होगी। सितंबर के बाद का समय आपके लिए चुनौतीपूर्ण होगा। 10 सितंबर से 13 नवंबर तक मंगल वक्री रहेगा, वहीं 23 सितंबर से वर्ष के अंत तक वृश्चिक राशि पर केतु विराजमान रहेगा। मंगल और केतु के कारण आप मानसिक तनाव में रहेंगे। सितंबर के बाद से आपके कार्यों में रुकावटें आने लगेंगी। ऐसे में आप अपनी जिन भी योजनाओं को मूर्त रूप देना चाहते हैं, उनको सितंबर से पहले कर लें।

धनु राशि

नया साल 2020 में धनु राशि के जातकों पर शनिदेव का प्रभाव रहेगा। शनि के प्रभाव के कारण आपके जीवन में कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। हालांकि आपके लिए एक अच्छी खबर है कि आपके लिए शुरुआती तीन माह आपके लिए अच्छे रहेंगे। शुरुआती इन तीन महीनों में आप किसी कार्य योजना को मूर्त रूप देना चाहते हैं तो सफल हो सकते हैं। इस साल आप पूरे वर्ष साढ़ेसाती के तीसरे चरण के प्रभाव में रहेंगे लेकिन राहत की बात यह है कि राशि स्वामी गुरु काफी समय तक आपकी राशि में स्थित रहेंगे जिससे आने वाली चुनौतियों का सामना आसानी से कर लेंगे। परिश्रम तो करना होगा लेकिन इसका लाभ भी मिलता रहेगा जिससे समय-समय पर प्रसन्नता की अनुभूति होगी। धर्म-कर्म और अध्यात्म में आपकी रुचि बढ़ेगी, तीर्थयात्रा कर सकते हैं। अप्रैल और जून के बीच गुरु और शनि के मकर राशि में संयोग के दौरान जीवन में कुछ अधिक अस्थिरता रहेगी। नौकरी-व्यवसाय में भी तनाव रहेगा। उपायः शनिवार को शनि मंदिर में दीप दान करें। जरूरतमंदों को काला कंबल दान दें। जल में दूध मिलाकर पीपल की जड़ को सींचें।

मकर राशि

नववर्ष 2020 मकर राशि के जातकों के लिए ये साल आय और योजनाओं की नजर से ठीक रहेगा। नौकरी या बिजनेस करने वालों के लिए आय का स्रोत बना रहेगा। आर्थिक मामलों से संबंधित हिसाब-किताब ठीक रखना, आपके लिए फायदेमंद रहेगा। मकर राशि के जातकों पर पूरे साल शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा। 24 जनवरी से वर्ष के आखिरी तक शनि ग्रह अपनी राशि पर भम्रण करेगा। इसके कारण आपके लिए संघर्षपूर्ण परिस्थितियां बनेंगी, आपको धैर्य और सूझबूझ से काम करने की जरूरत पड़ेगी। शनि के प्रभाव के बावजूद आय के साधन उपलब्ध होंगे। इस साल आप नई योजनाओं को शुरु कर सकते है या फिर पहले की सोची हुई योजनाओं को मूर्त रूप दे सकते हैं। 

कुम्भ राशि

नया साल कुम्भ राशि के जातकों के लिए चुनौतियों भरा साल रहेगा। इसका मतलब साफ है कि मुश्किल भरा समय हो सकता है। परिवार, नौकरी या बिजनेस के क्षेत्र में आपको नई-नई चुनौतियां आएंगी, जो आपके संयम, बुद्धि और विवेक की परीक्षा लेंगी। इस साल आप कोई ऐसे फैसले न लें, जिससे की आपके आय के साधनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़े। वर्ष 2020 में 24 जनवरी से वर्ष के अंत तक कुम्भ राशि पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा। इस साल स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। इस कारण से परिवार और बिजनेस के क्षेत्र में परिश्रम से ही परिणाम मिलेंगे। साढ़ेसाती के वजह से आपके आय के साधनों में कमी आ सकती है। इस वर्ष खर्च की अधिकता रहेगी, ऐसे में आप फिजूलखर्ची से बचें। 4 मई से 17 जून तक मंगल का कुम्भ राशि पर भ्रमण होगा और 11 मई से 28 सितम्बर तक शनि वक्री रहेगा। इन कारणों से आपको बिजनेस और घर के संबंध में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। नए वर्ष 2020 में आपको सर्तक रहना होगा। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। कुम्भ राशि के जातकों के लिए इस वर्ष दुर्घटना के शिकार होने की आशंका है। आप इस वर्ष किसी कार्य में जोखिम न लें, इससे आपको हानि हो सकती

मीन राशि

मीन राशि जातकों के लिए ये आने वाला साल सुखद रहने वाला है। इससे साफ है आपको सफलता हाथ लग सकती है। इस साल शनि, गुरु और राहु केतु सभी ग्रहों की स्थिति आपके लिए प्रतिकूल नहीं है। इन स्थितियों में भाग्य का साथ मिलता रहेगा। नौकरी व्यवसाय में प्रगति करेंगे। धन संबंधी समस्या भी इस साल कम परेशान करेगी। व्यय संतुलित और आवश्यक कार्यों पर होगा। खान-पान और रहन-सहन संतुलित रखें तो आमतौर पर आप स्वस्थ रहेंगे। मित्रों और संबंधियों से सहयोग एवं लाभ प्राप्त कर सकेंगे। फरवरी मार्च के बीच पारिवारिक जीवन को संतुलित बनाकर चलना होगा, आपसी मतभेद ना हो ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *