सीएम योगी का दावा- 2.5 लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी; 40 लाख को रोजगार से जोड़ा

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर गुरुवार सुबह गोरखपुर पहुंचे हैं। उन्होंने यहां सहजनवां के बसिया गांव में गैलेंट समूह के स्कूल का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने दावा किया कि, सरकार ने 2.51 लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। 40 लाख से अधिक युवाओं को प्रदेश में हुए निवेश या परंपरागत उद्यम में रोजगार के साथ जोड़ा गया है। गांव हो या शहर, शासन ने विकास के लिए जितनी धनराशि उपलब्ध कराई है अगर उसका सही उपयोग किया जाए तो जनता के लिए बुनियादी सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से जुड़ी योजनाओं के लिए धन की कमी नहीं होगी। 

बजट में युवा हब की व्यवस्था की गई
सीएम ने कहा- 2017 में जब हमारी सरकार बनी तब हमने प्रधानमंत्री की भावनाओं के अनुरूप गांव, गरीब, किसान, नौजवान और महिलाओं यानी समाज के प्रत्येक तबके के लिए विकास की योजनाएं बनाईं। बेसिक शिक्षा परिषद के 1.8 करोड़ बच्चों को दो यूनिफॉर्म, बैग, किताबें, स्वेटर, जूते, मोजे आदि सरकार उपलब्ध करा रही है। ट्रेन, एयरपोर्ट, मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज, आईटीआई, विश्वविद्यालय, पेयजल योजना, जिला अस्पताल आदि के निर्माण को भी नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने का प्रयास किया गया है। प्रत्येक जनपद में अप्रेंटिस योजना के लिए एक हब बनाने की व्यवस्था इस वर्ष के बजट में की गई है। 

जनसहभागिता से जुड़े शासन की योजनाएं
सीएम ने कहा- हमने युवाओं के लिए नई योजना प्रारम्भ की है। जिसमें प्रत्येक उद्योग अपने क्षेत्र से जुड़े आईटीआई या स्किल डेवलपमेंट सेंटर को अपने साथ जोड़ेगा एवं युवाओं को अप्रेंटिसशिप कराएगा। इसके लिए चिन्हित युवाओं को 2,500 प्रतिमाह का आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाएगा। कहा- महत्वपूर्ण यह है कि किस भावना के साथ इस संस्थान ने यहां पर गांव के लोगों से जुड़कर उन्हें नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ने की राह दिखाई है। महत्वपूर्ण यह नहीं कि यहां दो ग्राम पंचायतों में 2.5 करोड़ रुपए की लागत से विद्यालय में कक्ष निर्माण, सामुदायिक शौचालय, पानी की शुद्धता के लिए आरओ प्लांट के निर्माण के साथ सड़क आदि के निर्माण के कार्यक्रम किए गए। अगर शासन की योजनाओं को हम जनसहभागिता से जोड़ सकें तो एक बड़ा कार्य होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *