सी वोटर का सर्वे: एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस बनाएगी सरकार

साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव होने हैं. कुछ ही दिनों में इन तीनों राज्यों में चुनाव की तारीख की घोषणा हो सकती है. इससे पहले सर्वे एजेंसी सी वोटर ने ABP न्यूज के साथ मिलकर इन तीनों राज्यों का ओपिनियन पोल जारी किया है, जिसमें स्पष्ट तौर से कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जताई जा रही है. ओपिनियन पोल में अनुमान लगाया गया है कि मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस वापसी करेगी और बहुमत के साथ सरकार बना सकती है. आइए तीनों राज्यों की ओपिनियन पोल रिपोर्ट को समझने की कोशिश करते हैं.

मध्य प्रदेश: विधानसभा सीटों के लिहाज से यह तीनों में से सबसे बड़ा राज्य है. यहां विधानसभा की 230 सीटे हैं. यहां करीब 15 साल से बीजेपी की सत्ता है. शिवराज सिंह चौहाल लंबे समय से यहां के मुख्यमंत्री हैं. ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां कांग्रेस और बीजेपी में जोरदार टक्कर देखने को मिलेगी. हालांकि आखिरकार कांग्रेस को बहुमत मिलने की संभावना है. ओपिनियन पोल की रिपोर्ट के मुताबिक यहां कांग्रेस को 117 और बीजेपी को 106 और अन्य के खाते में 7 सीटें जाने की संभावना है. यहां बहुमत का आंकड़ा 116 है.

मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की पसंद कौन ?
शिवराज सिंह चौहान- 42 %
ज्योतिरादित्य सिंधिया 30%
कमलनाथ 7%

राजस्थान: राजस्थान के राजनीतिक पैटर्न पर नजर डालें तो यहां हर चुनाव के बाद सरकारें बदल जाती हैं. 200 विधानसभा सीटों वाले इस राज्य में वसुंधरा राजे सिंधिया की अगुवाई में बीजेपी की सरकार चल रही है. ओपिनियन पोल में संभावना जताई जा रही है कि इस बार सचिन पायलट और अशोक गहलोत की अगुवाई में कांग्रेस यहां बीजेपी से सत्ता छिन लेगी. अनुमान है कि कांग्रेस के खाते में 130, बीजेपी को 57 और अन्य को 13 सीटें मिल सकती हैं. सर्वे को माने तो यहां कांग्रेस स्पष्ट बहुमत के साथ सत्ता में लौट सकती है.

मुख्यमंत्री की पसंद कौन?
वसुंधरा- 24 %
अशोक गहलोत- 41 %
सचिन पायलट-18 %

छत्तीसढ़: यूं तो सीटों के हिसाब से यह राज्य छोटा है, लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले यहां के रिजल्ट भी काफी मायने रखते हैं. दरअसल, राजनीति में परसेप्शन का बड़ा असर होता है. अगर इस राज्य में भी कांग्रेस जीतती है तो पार्टी कार्यकर्ताओं में उत्साह आएगी, जिसका असर लोकसभा चुनाव में भी दिख सकता है. छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं. सी वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक यहां कांग्रेस 54, बीजेपी 33 और अन्य 3 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है.

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री की पसंद कौन ?
रमन सिंह- 34 %
अजीत जोगी- 17%
भूपेश बघेल 9%

लोकसभा चुनाव में बीजेपी का बजेगा डंका
ABP-सी वोटर के सर्वे के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान विधानसभा चुनावों में भले ही कांग्रेस जीतती दिख रही है, लेकिन लोकसभा चुनाव में यहां बीजेपी का ही डंका बजता दिख रहा है. लोकसभा चुनाव के हिसाब से ओपनियिन पोल के आंकड़ों पर नजर डालते हैं.

मध्य प्रदेश
लोकसभा चुनाव में किसे कितने वोट?
बीजेपी- 46%
कांग्रेस- 39%
अन्य- 15 %

मध्य प्रदेश में पीएम की पसंद कौन ?
मोदी 54%
राहुल 25%

छत्तीसगढ़
लोकसभा चुनाव में किसे कितने वोट?
बीजेपी- 46%
कांग्रेस- 36%
अन्य- 18 %

छत्तीसगढ़ में पीएम की पसंद कौन ?
मोदी 56%
राहुल 21%

राजस्थान
लोकसभा चुनाव में किसे कितने वोट ?

बीजेपी- 47%
कांग्रेस- 43%
अन्य- 10%

राजस्थान में पीएम की पसंद कौन ?
मोदी 55%
राहुल 22%

यूं किया गया ओपिनियन पोल
सी वोटर और ABP ने दावा किया है कि तीनों राज्यों में 27 हजार 968 लोगों की राय ली गई है. तीनों राज्यों की सभी 65 लोकसभा सीटों पर सर्वे हुआ है. एक जून से 10 अगस्त के बीच तीनों राज्यों में सर्वे हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *