सैनिक के कॉलर में लगाते हैं पिन, ये हैं चीन

आज से ठीक 66 साल पहले चीन ‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ बना था। 1 अक्टूबर, 1949 को माओ त्से तुंग ने राष्ट्रवादियों के खिलाफ 20 सालों तक चले गृहयुद्ध के बाद कम्युनिस्ट पार्टी की जीत की घोषणा की थी। इस मौके पर हम चीन से जुड़ी कुछ दिलचस्प तो कुछ अजीबोगरीब जानकारियां आपको दे रहे हैं।
चीन दुनिया का ऐसा देश है जिसके बारे में कुछ न कुछ जानने के लिए लोग हमेशा उत्सुक रहते हैं। चाहे वह उनकी संस्कृति हो या फिर खान-पान। बहरहाल, चीन से जुड़े कई ऐसे फैक्ट्स हैं जिनके बारे में लोगों को बहुत पता नहीं है। आप ताज्जुब करेंगे लेकिन बता दें कि चीन में हर साल 4 मिलियन बिल्लियां खाई जाती हैं, वहीं यहां पर मीट को बकरी के यूरीन में पकाया जाता है। ऐसे में आज हम आपको चीन से जुड़े ऐसे कुछ फैक्ट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में संभवत: इससे पहले आपने सुना नहीं होगा।
फौजियों के कॉलर में लगा देते हैं पिन
चीन में जब सोल्जर्स को ट्रेनिंग दी जाती है, उस समय उनकी यूनिफॉर्म की कॉलर में पिन लगा दिया जाता है ताकि वे अपनी गर्दन ऊपर ही रख सके। वहीं चीन के रिपब्लिकन डे पर मिलिट्री पुलिस अपने हाथ एक साथ सही दिशा में उठाएं, उसके लिए खंभों पर वायर बांध दिए जाते हैं, ताकि वे उसके ऊपर अपने हाथ ना ले जा सके।