सोनिया की इफ्तार पार्टी में पहुंचे नीतीश, सपा और वाम दल के नेता नहीं आए नजर

नई दिल्ली. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार को दिल्ली के फाइव स्टार होटल अशोका में इफ्तार पार्टी दी। पार्टी में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, जनता दल (यूनाइटेड) के अध्यक्ष शरद यादव एवं महासचिव केसी त्यागी, राष्ट्रीय जनता दल के जय प्रकाश नारायण यादव, तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ-ब्रायन, नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता एवं जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के शरद पवार एवं तारिक अनवर, जनता दल सेक्युलर के कुंवर दानिश अली, डीएमके की कनिमोझी और बीएसपी के सतीश मिश्रा शामिल हुए। इफ्तार पार्टी में वामदलों, बीजू जनता दल और समाजवादी पार्टी को भी बुलाया गया था, लेकिन इन दलों की ओर से कोई प्रतिनिधि शामिल नहीं हुआ।
कौन-कौन हुआ शामिल
दिल्ली के अशोका होटल में हुई इस इफ्तार पार्टी में कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह, हरीश रावत, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस नेता राज बब्बर, जयराम रमेश, बी के हरिप्रसाद, सी पी जोशी, गुरुदास कामथ, मधूसुदन मिस्त्री, रीता बहुगुणा जोशी समेत तमाम लोग पहुंचे। पार्टी में लालू यादव की आरजेडी के दो सांसद प्रेम गुप्ता और जयप्रकाश यादव भी शामिल हुए।
पीएम नरेंद्र मोदी को नहीं भेजा न्योता
संसद के मानसून सत्र से ठीक पहले हुई इस इफ्तार पार्टी के जरिए कांग्रेस विपक्ष की एकता दिखाना चाहती थी। लेकिन सपा और वामदलों के नहीं पहुंचने से उसकी उम्मीदें कमजोर दिखाई दीं। इफ्तार पार्टी में शामिल होने के लिए कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्योता नहीं भेजा। इसके अलावा, एनडीए गठबंधन शामिल क्षेत्रीय पार्टियों को भी इस इफ्तार पार्टी से दूर रखा गया। कांग्रेस अध्यक्ष की इफ्तार पार्टी में जिन्हें नहीं बुलाया गया, उनमें एआईएडीएमके और टीआरएस शामिल हैं।