सोशल मीडिया पर ट्रंप से ज्यादा पॉपुलर हैं पीएम मोदी, स्टडी में हुआ खुलासा

सोशल मीडिया पर फालोअर्स के मामले में भले ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ट्विटर पर वैश्विक नेताओं में सबसे आगे हों लेकिन फेसबुक पर वह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से काफी पीछे हैं। कम्यूनिकेशन फर्म ‘बर्सन मार्टस्टेलर’ के एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

बुधवार को प्रकाशित इस अध्ययन के अनुसार, मौजूदा वक्त में नरेंद्र मोदी फेसबुक पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता हैं। मोदी को 43.2 मिलियन (चार करोड़ 32 लाख) लोग फॉलो करते हैं। यह आंकड़ा ट्रंप के 23.1 मिलियन (दो करोड़ 31 लाख) फेसबुक फॉलोअरों की संख्या की तुलना में करीब दोगुना है।

बता दें कि स्टडी में 650 लोगों को शामिल किया गया था जिनके फेसबुक पेज की 1 जनवरी 2017 से गणना की गई। पिछले 14 महीनों में ट्रंप के पेज पर 204.9 मिलियन कमेंट, लाइक्स और शेयर आये। वहीं पीएम मोदी के पेज पर 113.6 मिलियन कमेंट, लाइक्स और शेयर आये।

स्टडी में यह भी जानकारी दी गई कि औसतन ट्रंप एक दिन में 5 बार फेसबुक पर पोस्ट करते हैं वहीं पीएम मोदी औसतन 2 या 3 बार पोस्ट करते हैं। फॉलोअर्स के मामले में स्टडी में बताया गया कि जॉर्डन की रानी तीसरे नंबर पर हैं। उनके 16 मिलियन फॉलोअर्स हैं।

वहीं कम्बोडिया के प्रधानमंत्री हुन सेन इस कतार में पांचवें स्थान पर हैं। करीब 50 फीसदी के इजाफे के साथ मौजूदा वक्त में उनके फॉलोअरों की संख्या लगभग 96 लाख है। दिलचस्प यह कि उनके फॉलोअरों की कुल संख्या कम्बोडिया के कुल फेसबुक यूजर्स से भी अधिक है। बता दें कि कम्बोडिया में 71 लाख फेसबुक यूजर्स हैं।

इस वजह से मोदी ने ट्रंप को पछाड़ा 

अध्ययन में पाया गया है कि एशिया में लोग ट्विटर की तुलना में फेसबुक का इस्तेमाल अधिक करते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं अन्य एशियाई नेताओं के फॉलोअरों की अधिक संख्या के पीछे यह भी एक वजह मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *