स्पिनर्स की धूम, कैरेबियाई बैटिंग ऑर्डर 211 पर तहस-नहस

tatpar 21/11/2013

कोच्चि। टेस्ट सीरीज के बाद कोच्चि से भारत और वेस्टइंडीज के बीच वनडे सीरीज का आगाज हो गया है और टेस्ट सीरीज की ही तरह वनडे में भी वेस्टइंडीज का आगाज ढीला ही रहा। कोच्चि में चल रहे पहले वनडे में वेस्टइंडीज टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली कैरेबियाई टीम 48.5 ओवर में 211 रन पर ही ढेर हो गई। टीम इंडिया की तरफ से 8 विकेट स्पिनर्स ने झटके। आपको बता दें कि इस पिच पर सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होंने दो मैचों में पांच-पांच विकेट भी लिए थे। अब इस मैच में टीम इंडिया के सामने 212 रनों का लक्ष्य है।

टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। दूसरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने अपनी ही गेंद पर चुस्ती-फुर्ती दिखाते हुए क्रिस गेल (0) को रन आउट कर दिया। वहीं, क्रिस गेल को मैदान से बाहर स्ट्रेचर पर ले जाया गया क्योंकि रन लेने के बाद वो गिरे और उनके चेहरे पर चोट लगने का दर्द भी साफ नजर आया। गेल का चोटिल होना सीरीज में आगे वेस्टइंडीज के खतरे की घंटी हो सकती है। इसके बाद धौनी ने अपने सबसे ज्यादा चौंकाने वाले वनडे गेंदबाज जडेजा को आजमाया और जडेजा ने भी कप्तान को निराश ना करते हुए जॉन्सन चा‌र्ल्स (42) को अपनी ही गेंद पर कैच करके पवेलियन भेजा।

इसके बाद पार्ट टाइम गेंदबाज सुरेश रैना को आजमाया गया और उन्होंने भी मार्लन सैमुअल्स (24) को बोल्ड करके मेहमान टीम को तीसरा झटका दिया। इसके बाद रैना का जलवा एक बार फिर चला और उन्होंने लेंडल सिमंस (29) और नरसिंह देवनारायण (4) को भी आउट करके कैरेबियाई टीम को पांचवा झटका दे दिया। इसके बाद 59 रन बनाकर डेरेन ब्रावो भी मोहम्मद शामी की गेंद पर बोल्ड हो गए जबकि उनके भाई व टीम के कप्तान ड्वेन ब्रावो (24) को जडेजा ने स्टंप करवाते हुए मेहमान टीम को सातवां झटका दिया। आठवें विकेट रूप में डैरेन सैमी आउट हुए, जबकि सुनील नरायण नौवें विकेट रूप में आउट हुए। आखिरी विकेट अश्विन ने लिया जिन्होंने लॉन्ग ऑन पर रामपाल को कैच कराया। पूरी कैरेबियाई टीम 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 48.5 ओवर में वो 211 रन ही बना सके। इस पारी में एक खास चीज भी हुई। रवींद्र जडेजा इस साल वनडे के सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए हैं। उन्होंने अब तक 2013 में 49 विकेट लिए हैं।

 

टीम इंडिया ने पिछली वनडे सीरीज से टीम में बस एक बदलाव किया है। विनय कुमार की जगह टीम में युवा गेंदबाज जयदेव उनादकट को जगह दी गई है। वेस्टइंडीज की टीम में कीरोन पोलार्ड की गैरमौजूदगी चौंकाने वाली है। गौरतलब है कि भारत ने टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज का 2-0 से सफाया कर दिया था। वहीं भारतीय टीम हाल ही में वनडे सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हरा चुकी है।

टीम:

भारत: महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, युवराज सिंह, सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शामी, जयदेव उनादकट।

वेस्टइंडीज: ड्वेन ब्रावो (कप्तान), क्रिस गेल, जॉन्सन चा‌र्ल्स, मार्लन सैमुअल्स, डैरेन ब्रावो, लेंडल सिमंस, नरसिंह देवनारायण, डैरेन सैमी, सुनील नरेन, जेसन होल्डर, रवि रामपॉल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *