हाईकोर्ट ने केजरी से कहा- ‘ठुल्ला’ का मतलब समझाएं, हमने तो ये शब्द कहीं नहीं देखा

नई दिल्ली.हाईकोर्ट ने अरविंद केजरीवाल से उनके द्वारा कथित तौर पर इस्तेमाल ‘ठुल्ला’ शब्द का मतलब समझाने को कहा है। साथ ही, लोअर कोर्ट के उस ऑर्डर पर भी रोक लगा दी है जिसमें क्रिमिनल मानहानि के आरोप में केजरीवाल को समन भेजा गया था। दिल्ली के सीएम के खिलाफ एक कॉन्स्टेबल ने शिकायत दर्ज कराई थी।
21 तक पेशी से सीएम को छूट…
– लोअर कोर्ट ने पहली नजर में केजरीवाल को दोषी पाया था और उन्हें 14 जुलाई को पेश होने के लिए समन भेजा था।
– केजरीवाल ने समन पर रोक लगाने और ऑर्डर कैंसल करने को लेकर हाईकोर्ट में पिटीशन दायर की थी।
– इस पर जस्टिस मुक्ता गुप्ता ने उन्हें राहत देते हुए 21 अगस्त तक पेशी से छूट दे दी है।
– हाईकोर्ट ने बुधवार को कहा- “आपको (केजरीवाल) इस्तेमाल किए गए उस शब्द का मतलब बताकर अदालत को संतुष्ट करना होगा। इसके लिए तैयार रहिएगा।”
– जज ने कहा- “अगर आपने इस शब्द का इस्तेमाल किया है तो इसका मतलब भी आप जानते होंगे। मैंने तो यह शब्द कहीं भी नहीं देखा।”
– अदालत ने शिकायतकर्ता कॉन्स्टेबल अजय कुमार तनेजा को भी नोटिस जारी किया है और दिल्ली के सीएम के खिलाफ शिकायत पर उनसे जवाब मांगा है।
क्या कहना है काॅन्स्टेबल का?
– लाजपत नगर थाने में तैनात कॉन्स्टेबल अजय कुमार तनेजा ने अपनी शिकायत में दावा किया है कि केजरीवाल की टिप्पणी से वह मानसिक रूप से परेशान है और बहुत अपमानित व बदनाम महसूस कर रहा है।
– कॉन्स्टेबल तनेजा ने कहा है, “अगर मुख्यमंत्री जैसी लोकप्रिय हस्तियां दिल्ली पुलिस के लिए ठुल्ला जैसे शब्दों का इस्तेमाल करेंगी, तो आम जनता के मन में भी पुलिस के लिए कोई सम्मान नहीं बचेगा, जो अपना पूरा जीवन दिल्ली की लॉ एंड ऑर्डर को बनाए रखने में लगा देती है।”
केजरीवाल ने क्या कहा था?
– केजरीवाल ने पिछले साल जुलाई में एक चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरान केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कथित तौर पर कहा था, “यह कहते हैं कि दिल्ली पुलिस का ठुल्ला अगर किसी रेहड़ी-पटरी वाले से पैसे मांगता है तो उसके खिलाफ भी केस नहीं होना चाहिए, यह मंजूर नहीं है।”
– पुलिसवालों को ठुल्ला कहने के केजरीवाल के कमेंट पर तब के पुलिस कमिश्नर बीएस बस्सी ने कड़ा एतराज जताया था।
– बस्सी ने कहा, “मैं मानने को तैयार नहीं हूं कि सीएम ने ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया है। अगर उन्होंने ऐसा किया है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण और अपमानजनक है। उन्हें पुलिस संगठन की इज्जत करनी सीखनी चाहिए।”
– बता दें कि पुलिसवालों के लिए ‘ठुल्ला’ शब्द एक स्लैंग के तौर पर इस्तेमाल होता है।
– इस इंटरव्यू में केजरीवाल से केंद्र, दिल्ली पुलिस और एलजी से जुड़े सवाल पूछे गए थे। इन तीनों से ही दिल्ली सरकार के रिश्ते खासे तल्ख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *