हिंदुस्तान को 5 तरह का नहीं, एक टैक्स चाहिए

गांधीनगर.कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को गुजरात के तीन दिन के दौर पर यहां पहुंचे। सबसे पहले वे यहां के अक्षरधाम मंदिर गए। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा- “जीएसटी को एक रेट के साथ सिम्पल टैक्स बनाया जाए। बाद में उन्होंने चिलोडा गांव में एक चुनावी सभा को संबोधित किया। यहां भी जीएसटी का मुद्दा उठाते हुए कहा- देश को पांच तरह का नहीं, बल्कि एक टैक्स चाहिए। राहुल उत्तर गुजरात के तीन दिन के चुनावी दौरे पर हैं। वे यहां के जिलों में सभाएं और सीधे संवाद के अलावा शक्तिपीठ अंबाजी समेत कई मंदिरों में दर्शन भी करेंगे। राहुल का यह दौरा नवसर्जन गुजरात यात्रा के तहत हो रहा है। बता दें कि राज्य में 9 और 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे।
राहुल गांधी ने जीएसटी रेट में की गई कटौती पर क्या कहा?
राहुल गांधी ने कहा, “बीजेपी के जीएसटी को हम गब्बर सिंह टैक्स कहते हैं। हम चाहते हैं कि उसमें स्ट्रक्चरल बदलाव आए। फंडामेंटल चेंज आए। अच्छी बात है कि कई आइटम्स को 28% स्लैब से निकाला है। हम चाहते हैं कि सिम्पल टैक्स हो। एक टैक्स रेट हो।”
जीएसटी पर राहुल ने ट्वीट कर दिए थे 3 सुझाव
  • “जीएसटी आर्किटेक्चर में फंडामेंटल सुधार किया जाए, ताकि देश में एक सिम्पल टैक्स सिस्टम लागू हो सके।”
  • “बयानबाजी कर देश का वक्त बर्बाद न करें।”
  • “अपनी नाकाबिलियत मानें, घमंड को दूर करें और भारत के लोगों की बात सुनें।”
 6 जिलों का दौरा करेंगे राहुल
गुजरात के कांग्रेस प्रवक्ता मनीष दोषी ने बताया- “वे छह जिलों गांधीनगर, साबरकांठा, बनासकांठा, पाटण, अरवल्ली और महेसाणा का दौरा करेंगे। चिलोडा में अंबाजी मंदिर में दर्शन करेंगे। यहीं रात में रुकेंगे। उनका यह दौरा 13 नवंबर को महेसाणा के विसनगर में खत्म होगा। यह वही जगह है, जहां जुलाई 2015 में पाटीदार आरक्षण आंदोलन की शुरुआत हुई थी। वे महेसाणा में व्यापारियों को भी संबोधित करेंगे।”
एक साल में राहुल 25, मोदी 18 से ज्यादा मंदिरों की शरण में
  • नरेंद्र मोदी 7 अक्टूबर को गुजरात पहुंचे थे। इसकी शुरुआत उन्होंने द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना से की। मोदी के द्वारकाधीश मंदिर की इस यात्रा को राहुल गांधी की यात्रा का जवाब माना गया। राहुल इससे पहले अपने 3 दिन के गुजरात दौरे पर द्वारकाधीश समेत 5 मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे थे।
  • पिछले कुछ महीनों में राहुल और मोदी के बीच में मंदिरों में पहुंचने की होड़ लगी है। हालांकि, राहुल ने हाल-फिलहाल में मंदिर जाने के मामले में मोदी को पीछे छोड़ दिया है। राहुल यूपी विधानसभा चुनाव से अब तक 15 मंदिरों में दर्शन के लिए पहुंचे हैं। वहीं, मोदी 12 मंदिरों में गए हैं।
  • पिछले एक महीने में देखें तो मोदी 5 मंदिर और एक मस्जिद में गए हैं, जबकि राहुल 10 से ज्यादा मंदिरों में गए हैं।
  • मोदी कुछ दिन पहले अक्षरधाम मंदिर के स्वर्ण जयंती समारोह में शामिल हुए थे
उत्तर गुजरात की 32 सीट पर नजर
उत्तर गुजरात कांग्रेस का गढ़ है। यहां की 32 सीटों में से 17 सीटें कांग्रेस के पास हैं। बता दें कि गांधी का यह दौरान पहले नौ से 11 नवंबर तक होने वाला था। हिमाचल प्रदेश चुनाव के चलते इसे दो दिन के लिए टाल दिया गया।
राहुल कब-कब गुजरात गए
  • राहुल गुजरात में नवसर्जन यात्रा निकाल रहे हैं। अभी तक इसके तीन फेज पूरे हो चुके हैं। यह चौथा फेज है। इसकी शुरुआत द्वारका के मंदिर से पूजा-अर्चना के बाद 25 सितंबर को हुई थी।
  • इससे पहले राहुल 25 से 27 सितंबर तक सौराष्ट्र के पांच जिलों में यात्रा का पहला फेज, 9 से 11 अक्टूबर तक मध्य गुजरात के छह जिलों में दूसरा फेज, एक से तीन नवंबर तक दक्षिण गुजरात के छह जिलों में तीसरा फेज पूरा कर चुके हैं।
  • 23 अक्टूबर को वे अहमदाबाद पहुंचे थे।
गुजरात में दो फेज में इलेक्शन
गुजरात की 182 विधानसभा सीटों के लिए इस बार दो फेज में चुनाव है। 9 और 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। वहीं, रिजल्ट 18 दिसंबर को आएगा। अहम मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी में है। बीजेपी यहां 19 साल से लगातार सत्ता में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *