12 दिन में इन वर्ल्ड लीडर्स से मिले नरेंद्र मोदी, ऐसा था अंदाज

नई दिल्ली.नरेंद्र मोदी ने पिछले 12 दिनों में 5 देशों का दौरा किया। पहले 29 मई से 3 जून तक मोदी ने जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस का दौरा किया। इसके 5 दिन बाद 8 जून को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) समिट में हिस्सा लेने कजाकिस्तान चले गए। यहां रूस, चीन के प्रेसिडेंट से मुलाकात की। पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ का भी हालचाल लिया।
मोदी ने विदेश दौरों में क्या किया…
1) मोदी 29 मई को जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंचे। अगले दिन जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की। इंडियन-जर्मन बिजनेस समिट-2017 में हिस्सा लिया।
2) 30 मई की रात मोदी स्पेन पहुंच गए। अगले दिन स्पेनिश प्रीमियर मरिअनो रजॉय से अहम मुद्दों पर बात चर्चा की।
3) मोदी 31 मई से 2 जून तक रूस के दौरे पर रहे। सेंट पीटसबर्ग में इंटरनेशनल इकोनॉमिक फोरम में शामिल हुए। प्रेसिडेंट व्लादिमिर पुतिन के साथ बिजनेस डेवलेपमेंट समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की।
4) 3 जून को फ्रांस के प्रेसिडेंट मैक्रों से मुलाकात के बाद मोदी भारत लौट आए। पेरिस में दोनों नेताओं के बीच क्लाइमेट चेंज के मुद्दे पर बात हुई। इसके अलावा सोलर एनर्जी को लेकर फ्रांस के साथ करार हुआ।
5) 8 जून को शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) में शामिल होने के लिए मोदी कजाकिस्तान गए। यहां आस्ताना में रूस के प्रेसिडेंट पुतिन, चीन के प्रेसिडेंट शी जिंनपिंग, पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ समेत कई देशों के नेताओं से मुलाकात की।
– शुक्रवार सुबह मोदी और जिनपिंग के बीच चीन-पाक इकोनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) और न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (NSG) में भारत की मेंबरशिप को लेकर चर्चा हुई। दोनों देशों ने कई मुद्दों पर तनाव कम करने को लेकर बात की।
# ट्विटर पर उड़ा था रिपोर्टर का मजाक
– रूस दौरे पर एनबीसी की रिपोर्टर मेगिन कैली ने मोदी से पूछा कि क्या आप ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं? इस अजीब सवाल पर पीएम हंस दिए। कैली के बगैर तैयारी किए मोदी का इंटरव्यू करने के लिए सोशल मीडिया पर उनका मजाक उड़ा।
– दरअसल, पुतिन ने मोदी के सम्मान में सेंट पीटर्सबर्ग के कोंस्टैंटिन पैलेस में डिनर रखा था। इस दौरान पुतिन का इंटरव्यू लेने के लिए सिर्फ कैली को बुलाया गया था। कैली से मिलते वक्स मोदी ने कहा, “मैंने आपकी ट्वीट देखी थी, उसके साथ लगी तस्वीर में आप छाता लिए हुई थीं।” इस पर कैली ठहाका लगाकर हंस दीं और मोदी से पूछा, “आप ट्विटर पर हैं?” इस पर मोदी हंस दिए। इस दौरान पुतिन के एक ट्रांसलेटर भी वहां मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *