134वां वर्षगांठ मना रही है कांग्रेस, राहुल गांधी ने फहराया झंडा, केक काटकर मनाया जश्न

भारत की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस आज अपना 134वां स्थापना दिवस मना रही है. इस मौके पर पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस मुख्यालय पर पहुंचकर झंडा फहराया. इस दौरान वहां पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत पार्टी के कई प्रमुख नेता भी वहां मौजूद थे. पार्टी की वर्षगांठ को लेकर कांग्रेस दफ्तर में केक काटा गया. कांग्रेस कार्यालय में इस मौके पर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राहुल गांधी ने मिलकर केक भी काटा और जश्न मनाया.

कांग्रेस के स्थापना दिवस कार्यक्रम के मौके पर पार्टी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल, वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा, संगठन महासचिव अशोक गहलोत और कई अन्य नेता एवं कार्यकर्ता मौजूद थे. कार्यक्रम के बाद अहमद पटेल ने ट्वीट कर कहा, ”133 साल पहले आज ही के दिन दुनिया का सबसे बड़ा जनांदोलन शुरू हुआ था. इसके बाद से यह आंदोलन राष्ट्र निर्माण के प्रति खुद को समर्पित रखे हुए है.” उन्होंने कहा, ‘इतिहास गवाह है कि जिन्होंने भी इस आंदोलन को खत्म करने की कोशिश की वे खुद इतिहास बन गए. यह आंदोलन कांग्रेस है.’

बता दें कि आज ही के दिन साल 1885 में कांग्रेस की स्थापना हुई थी. पार्टी के पहले अध्यक्ष एओ ह्यूम थे. देश की आजादी में कांग्रेस ने अहम भूमिका अदा की थी. आजादी के बाद कांग्रेस के कई बड़े नेता देश के प्रधानमंत्री भी बने. फिलहाल कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी हैं. राहुल गांधी, नेहरू परिवार की पांचवे ऐसे शख्स हैं जो अध्यक्ष की कुर्सी पर बैठे हैं. राहुल गांधी से पहले जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और सोनिया गांधी भी कांग्रेस अध्यक्ष पद की कुर्सी पर बैठ चुके हैं. आजादी के बाद कांग्रेस पार्टी के पहले अध्यक्ष आचार्य कृपलानी बने थे. आजाद भारत के पहले आम चुनाव में कांग्रेस जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्व मैदान में उतरी और जबरदस्त जीत हासिल की थी. महात्मा गांधी, मोतीलाल नेहरू, मदन मोहन मालवीय और सुभाष चंद्र बोस जैसे नेता भी पार्टी का नेतृत्व कर चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *