18 अपोजिशन पार्टियों की मीटिंग आज, अखिलेश-मायावती भी हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली.सोनिया गांधी शुक्रवार शाम 18 अपोजिशन पार्टियों की मीटिंग करने जा रही हैं। इसमें ममता बनर्जी, मायावती और अखिलेश यादव भी शामिल हो सकते हैं। मीटिंग में 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए के खिलाफ कॉमन स्ट्रैटेजी बनाने पर विचार हो सकता है। राज्यसभा में लीडर ऑफ अपोजिशन गुलाम नबी आजाद ने सभी अपोजिशन पार्टियों के नेताओं को इनविटेशन भेजा है।
शरद यादव नहीं आएंगे….
– मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीटिंग में वैसे तो कई मुद्दों पर चर्चा होगी लेकिन खासतौर पर 2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को चैलेंज करने की स्ट्रैटेजी अहम होगी। ममता बनर्जी पहले ही कह चुकी हैं कि एनडीए को हराने के लिए पूरे अपोजिशन को साथ आना होगा।
– पार्लियामेंट का मानसून सेशन शुक्रवार को खत्म हो गया। इसलिए, ज्यादातर नेता मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।
नीतीश हो चुके हैं दूर
– नीतीश कुमार अपोजिशन पार्टियों के लिए सबसे अहम चेहरा थे। लेकिन, वो अब बीजेपी और एनडीए के साथ हो चुके हैं। लिहाजा, वो इस मीटिंग में शामिल नहीं होंगे।
– शरद यादव के बागी तेवरों के बावजूद जेडीयू ने अब तक उन पर कोई खुला फैसला नहीं लिया। शरद गुरुवार से पटना में हैं। वो तीन दिन यहां रहेंगे। इसलिए वो मीटिंग में शामिल नहीं होंगे। उनकी जगह अली अनवर अंसारी मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।
मायावती-अखिलेश साथ
– खास बात ये है कि इस मीटिंग में समाजवादी पार्टी प्रेसिडेंट अखिलेश यादव और मायावती भी शामिल हो सकते हैं। अखिलेश पहले ही कह चुके हैं कि वो इस मीटिंग में जाएंगे। ऐसा शायद पहली बार होगा जब अखिलेश और मायावती किसी मीटिंग में साथ नजर आएंगे।
– सीपीआईएम की तरफ से सीताराम येचुरी आएंगे।
– इनके अलावा, आरजेडी, एनसीपी, डीएमके, एनसी, आरएलडी, जेडी-एस, केरल कांग्रेस और एआईयूडीएफ जैसी छोटी-बड़ी पार्टियां भी मीटिंग में शामिल हो सकती हैं।
ममता ने क्या कहा?
– ममता बनर्जी गुरुवार को दिल्ली पहुंचीं। उन्होंने यहां प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद से मुलाकात की। बातचीत के बाद इसे नए प्रेसिडेंट से कर्टसी कॉल कहा।
– ममता ने साफ किया कि वो शुक्रवार को होने वाली ऑल अपोजिशन पार्टी मीटिंग में हिस्सा लेंगी। पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी चीफ ममता पहले ही साफ कर चुकी हैं कि एनडीए और बीजेपी को हराने के लिए सभी अपोजिशन पार्टियों का साथ आना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *