18 महीने में 3500 हत्याएं कर चुका है ISIS

भोपाल। पेरिस हमले के बाद दुनिया की नजरों में आतंक का नया पर्याय बने ISIS ने अकेले सीरिया में डेढ़ साल के अंदर 3500 लोगों की हत्या की है। इनमें 2000 आम नागरिक थे। यह रिपोर्ट सीरिया में काम कर रहे मानवाधिकार आयोग ने दी है।
ISIS अपने लिए लड़ाकों की भर्ती के लिए भारत में ऐसे शहरों पर फोकस कर रहा है, जहां सिमी की गतिविधियां होती रही हैं। मसलन, रतलाम, हरदा अथवा भोपाल। उल्लेखनीय है कि इन शहरों के अलावा मप्र में राजगढ़, सीहोर, इंदौर, उज्जैन, खरगौन, खंडवा, जबलपुर, बैतूल, मंदसौर, गुना, धार, बड़वानी, बुरहानपुर आदि भी शामिल हैं।पिछले एक हफ्ते के अंदर मप्र से जुड़े दो ISIS एजेंट की गिरफ्तारी इसका पुख्ता सबूत पेश करती है। ISIS एजेंट की गिरफ्तारी के बाद मप्र पुलिस अलर्ट हो गई है।

दिल्ली से अरेस्ट हुए आईएसआई हैंडलर कैफीयतुल्ला खान को पाकिस्तानी हाई कमीशन से मदद मिल रही थी। यह खुलासा सोमवार को दिल्ली के ज्वाइंट सीपी क्राइम रवींद्र यादव ने किया। उधर,जम्मू से पकड़े गए अब्दुल रशीद को कोर्ट ने 7 दिन की पुलिस कस्टडी में भेज दिया है।
पहला…
बीएसएफ के हेड कांस्टेबल और पाकिस्तान के लिए काम कर रहे एक एजेंट को राष्ट्रीय सुरक्षा की जानकारी लीक करने के आरोप में दिल्ली पुलिस ने पकड़ा है। वह आईएसआई में युवाओं की भर्ती करने जम्मू से भोपाल आ रहा था। पुलिस पूछताछ में यह खुलासा हुआ। राजौरी में बीएसएफ के इंटेलिजेंस विंग में तैनात अब्दुल रशीद आईएसआई एजेंट कफायतुल्ला खान उर्फ मास्टर (44) को संवेदनशील जानकारी दे रहा था।
दूसरा…
मुंबई ठाणे में एयर इंडिया के कॉल सेंटर को ISIS के नाम से विमान हाईजैक की धमकी देने वाले युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है ! इस 19 वर्षीय युवक को मध्य प्रदेश के हरदा जिले के ग्राम रहटगांव से मुंबई पुलिस द्वारा दबिश देकर गिरफ्तार किया। युवक का नाम महेश मीणा बताया जा रहा है । जानकारी अनुसार, इस युवक पर आरोप है कि उसने धमकी में कहा था कि एयर इंडिया के विमान को 28 नवंबर को हाईजैक कर लिया जाएगा। इसे 25 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था।
पहले भी पकड़ जा चुके हैं ISIS एजेंट…
इस वर्ष अप्रैल महीने में मप्र पुलिस ने रतलाम से पांच लोगों को पकड़ा था। इंडियन मुजाहिद्दीन नामक आतंकी संगठन से जुड़े यो लोग ISIS के लिए भर्तियां करने की कोशिश कर रहे थे।
रतलाम में सामने आए थे पर्चे…
पिछले महीने यानी अक्टूबर में इंदौर में एक मस्जिद के बाहर से पर्चे जब्त किए थे। जिले की जावरा तहसील के पठानटोली क्षेत्र में कुछ लोगों ने एक लोकल मुस्लिम कमेटी के नाम से मस्जिद के आसपास आतंकी संगठन आईएसआईएस के पर्चे लगा दिए थे। पर्चों में लिखा था, ‘जेल और फांसी से बचना है तो आईएसआईएस से जुड़िए।’
इनका तर्क
‘हमें मीडिया के माध्यम से यह जानकारी लगी कि, कफायतुल्ला भोपाल आ रहा था। इस संबंध में दिल्ली के आला पुलिस अधिकारियों से चर्चा की जाएगी। वैसे मप्र का खुफिया विभाग पहले से ही सतर्क है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *