वर्ष 2019 में कई ऐसी हस्तियां रही जो सुर्खियां बटोरने में सफल रहीं है. कई लोगों के लिए यह साल उपलब्धियों से भरा रहा है. विभिन्न क्षेत्रों में अपने दिए हुए योगदान के लिए ऐसी हस्तियों ने देश में ही नहीं दुनिया में भी नाम कमाया और वैश्विक फलक पर भारत का नाम भी रोशन किया. आइए जानते हैं इन हस्तियों के बारे में.
प्रणब मुखर्जी को मिला भारत रत्न

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को इस साल भारत रत्न पुरस्कार मिला. भारत रत्न पुरस्कार देश का सर्वोच्च सम्मान है. यह पुरस्कार प्रणब मुखर्जी को उनके दिए गए योगदान के लिए दिया गया. वे देश के वित्त मंत्री भी रह चुके हैं. राजनीति में लंबे समय से सक्रिय प्रणब मुखर्जी देश के एक सफल राजनेता हैं. उनके साथ नानाजी देशमुख, भूपेन हज़ारिका को भी भारत रत्न दिए जाने की घोषणा हुई. नानाजी देशमुख एवं भूपेन हजारिका को यह सम्मान मरणोपरांत प्रदान किया गया.

रोहित शर्मा बने सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी
क्रिकेट की दुनिया में हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा रनों के मामले में भी हिट साबित हुए है. गुजरे साल में अगर उनके रिपोर्ट कार्ड पर एक नजर डाली जाए तो उन्होनें विरोट कोहली और सनथ जयसूर्या जैसे दिग्गजों को पीछे ही नहीं छोड़ा है बल्कि इनके रिकार्ड को भी तोड़ा है. वर्ष 2019 में रोहित शर्मा ने वन डे इंटरनेशनल में 1490 रन बनाए हैं. पिछले साल सबसे ज्यादा रन बनाने का कमाल विराट कोहली ने किया था.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘फिलिप कोटलर’ पुरस्कार से सम्मानित

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साल का प्रतिष्ठित पुरस्कार फिलिप कोटलर पुरस्कार प्रदान किया गया. प्रतीक चिन्ह के साथ प्रधानमंत्री को एक प्रशस्तिपत्र प्रदान किया गया जिसमें उनके योगदान के बारे में बताया गया. साथ ही यह भी बताया गया कि प्रधानमंत्री ने अथक ऊर्जा के साथ भारत की सेवा की है, साथ ही उनकी नि:स्वार्थ सेवा की वजह से देश ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास किया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित विनिर्माण (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केन्द्र के रूप में उभरी है.

मैरीकॉम का मुक्का दुनिया में सब पर भारी

2019 में भारत की प्रसिद्ध महिला मुक्काबाज मैरीकॉम दुनिया की नंबर एक महिला मुक्केबाज बनीं. 48 किलोग्राम वर्ग में उन्हें यह खिताब दिया गया. अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाज़ी संघ (एआईबीए) की ओर से जारी ताज़ा वरीयता सूची में मैरीकॉम को पहले नंबर पर रखा गया है. एआईएबीए की वरीयता सूची में मैरीकॉम को अपने वर्ग में 1700 प्वाइंट मिले हैं. छठी बार महिला मुक्केबाज़ी की विश्व चैंपियनशिप में मिली जीत ने उन्हें यह उपलब्धि दिलाई है.

खुशबू मिर्जा बनीं चंद्रयान का हिस्सा

खुशबू मिर्जा एक भारतीय वैज्ञानिक हैं, जो वर्तमान में इसरो के साथ कार्य करती हैं. वह एक इंजीनियर हैं और उस टीम का हिस्सा थीं जिसने चंद्रयान 1 को विकसित किया था. जिसके बाद उन्हें चंद्रयान 2 के लिए भी चुना गया. खुशबू मिर्जा उत्तर प्रदेश के अमरोहा की रहने वालीं हैं. वर्ष 2006 में, उन्होंने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से बी.टेक की डिग्री प्राप्त की है.

नोबेल पाकर अभिजीत बनर्जी ने किया भारत का नाम रोशन

वर्ष 2019 के नोबेल पुरस्कार के लिए अर्थशास्त्र के क्षेत्र में भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को चुना गया. उनके साथ नोबेल प्राइज विजेताओं की सूची में उनकी पत्नी एस्थर डुफलो का भी नाम शामिल था. अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अभिजीत व उनकी पत्नी एस्थर डुफलो के अलावा माइकल क्रेमर को भी संयुक्त रूप से पुरस्कृत किया गया था. अभिजीत को नोबेल पुरस्कार वैश्विक गरीबी से प्रभावी लड़ाई लड़ने के लिए दिया गया है. तीनों संयुक्त विजेताओं ने वैश्विक गरीबी से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों की खोज की है. इसके साथ ही इन्होंने एक विश्वास और नया नजरिया भी पेश किया जिसकी सराहना वैश्विक स्तर पर हुई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *