2019 तक बनाए रखो धोनी को टीम का कप्तानः गावस्कर

नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी कप्तानी का अंदाज क्या बदला, कल तक उन्हें हटाने की मांग कर रहे दिग्गज क्रिकेटर उनकी तारीफों के पुल बांध रहे हैं। लीजेंडरी क्रिकेटर सुनील गावस्कर तो यहां तक कहते हैं कि माही को 2019 के विश्व कप तक टीम इंडिया का कप्तान बने रहना चाहिए। गावस्कर को लगता है कि धोनी ने पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से मिली हार के बाद अपना कप्तानी का अंदाज बदला है और अब वे मैदान पर ज्यादा दृढ़ दिखाई देते हैं।

गावस्कर के मुताबिक इंग्लैंड से घरेलू मैदान में मिली हार क बाद एक महीने के अंतराल ने धोनी को आत्मनिरीक्षण का समय दिया। वे कप्तान के रूप में खुद को सकारात्मक तरीके से बदल चुके हैं। अब अगर कोई खिलाड़ी अपनी क्षमता के मुताबिक नहीं खेल रहा है या फिर मैदान पर पर्याप्त चौकस नहीं है तो धोनी उसे बता रहे हैं। वो बहुत ज्यादा भावभंगिमा नहीं बनाते लेकिन खिलाड़ी को ये अहसास करा देते हैं कि वो उससे खुश नहीं हैं।

गावस्कर ने कहा कि धोनी बहुत फिट हैं और जबर्दस्त फॉर्म में चल रहे हैं। उनकी कप्तानी को लेकर आज जो अप्रोच है, उसे देखते हुए मैं समझता हूं कि उन्हें 2019 के विश्व कप तक छेड़ना नहीं चाहिए। यहां तक कि हमें कप्तान बदलने पर चर्चा तक नहीं करनी चाहिए।

गौरतलब है कि इंग्लैंड से घरेलू सीरीज में मिली हार के बाद गावस्कर ने कहा था कि धोनी को कप्तानी से ब्रेक ले लेना चाहिए। हालांकि गावस्कर अब भी ये जोड़ते हैं कि ये भारतीय कप्तान पर निर्भर है कि वे 2019 तक खेलेंगे या नहीं। गावस्कर ने कहा कि मैं नहीं जानता कि धोनी 2019 तक खेलेंगे या नहीं लेकिन जितनी उनकी उम्र है उसे देखते हुए कहा जा सकता है कि वे 2019 तक खेल सकते हैं।

क्या धोनी भारतीय क्रिकेट के महानतम कप्तान हैं, इस सवाल पर गावस्कर ने कहा कि ये कहना कठिन है क्योंकि हम 1930 या 40 के दशक के भारतीय कप्तानों के बारे में नहीं जानते। लेकिन रिकॉर्ड अपने आप सारी कहानी कहते हैं। रिकॉर्ड बताते हैं कि धोनी सर्वाधिक जीत हासिल करने वाले कप्तान हैं और इससे उन्हें खुश होना चाहिए।

गावस्कर ने कहा कि ये बहस हमेशा रहेगी कि क्या पटौदी या अजित वाडेकर या सौरव गांगुली या राहुल द्रविड़ सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं क्योंकि इनका उपमहाद्वीप के बाहर जीत का अच्छा रिकॉर्ड रहा है। इसलिए हमें इसके बारे में बात नहीं करनी चाहिए और खुश होना चाहिए कि धोनी सर्वाधिक जीत दिलाने वाले कप्तान हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *